सूरत : मतगणना का काऊन्ट डाऊन, काऊन्टींग हॉल में 10 से 38 टेबल पर मतगणना

सूरत : मतगणना का काऊन्ट डाऊन, काऊन्टींग हॉल में 10 से 38 टेबल पर मतगणना

16 विधानसभा क्षेत्रों में से महुवा का परिणाम सबसे पहले और लिंबायत तथा चोर्यासी का परिणाम अंत में आयेगा

सूरत के 16 विधानसभा चुनाव की मतगणना की तैयारियों को प्रशासन द्वारा अंतिम रूप दे दिया गया है। प्रति विधानसभा 10 से 38 टेबल रखने के साथ-साथ 17 से 38 राउंड में वोटों की गिनती कराने के लिए चुनाव प्रशासन द्वारा गणना की जाती है। इस गणना के दौरान महुवा सीट से मात्र तीन उम्मीदवार हैं इस लिए इस सीट का सबसे पहले और लिंबायत सीट से 44 उम्मीदवार हैं और इसका सबसे अंतिम क्षण में परिणाम आने की संभावना है।

सबसे पहले पोस्टल मतपत्रों की गिनती होगी


गांधी इंजीनियरिंग और एसवीएनआईटी में आवंटित मतगणना हॉल में टेबल लगाकर सूरत जिले के 16 विधानसभा चुनाव की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। 16वें विधानसभा चुनाव में मतगणना कल सुबह आठ बजे से शुरू होगी, बैलेट पेपर से मतगणना पूरी होने के बाद स्ट्रा रूम से ईवीएम लाकर मतगणना शुरू होगी। इस मतगणना के लिए कम से कम टेबलों की संख्या करराज और अपर असेंबली के लिए 10 है। जबकि प्रदेश की सबसे बड़ी चौरासी सीटों के लिए अधिकतम 38 टेबल लगाकर एक साथ गणना शुरू होगी।

मोबाइल के साथ नो एंट्री


मतगणना जारी रहने के साथ ही नतीजे चुनाव आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध हो जाएंगे। मतदान केंद्रों में केवल अधिकृत व्यक्तियों को ही प्रवेश करने दिया जाएगा। साथ ही किसी भी परिस्थिति में मोबाइल फोन को मैसेजिंग टूल्स के साथ एक्सेस करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। केवल इलेक्शन एजेंट या काउंटिंग एजेंट जिन्हें विधानसभा पास जारी किया गया है, वे ही विधानसभा में प्रवेश कर सकते हैं। इस प्रकार चुनाव प्रणाली द्वारा सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

लिंबायत में 44 प्रत्याशी होने से तीन कंट्रोल युनिट


लिंबायत सीट पर सबसे ज्यादा 44 प्रत्याशी प्लस नोट होने से चुनाव अधिकारी-कर्मचारी और मतगणना अधिकारियों को परेशानी होगी। चूंकि 44 प्रत्याशियों के मतों की गणना एक-एक कंट्रोल यूनिट के साथ-साथ दो मतगणना कक्षों में होनी है, इसलिए 270 मतदान केंद्रों पर 11880 बार मतगणना करनी होगी। लिंबायत निर्वाचन क्षेत्र में 270 मतदान केंद्र हैं। इसलिए यदि हम एक मतदान केंद्र पर 44 उम्मीदवारों के मतों की गिनती करते हैं, तो लिंबायत का परिणाम 270 मतदान केंद्रों पर 11880 की मतगणना के बाद घोषित किया जाएगा।

कहां होगी सीटों की गिनती?


गांधी इंजीनियरिंग कॉलेज, मजुरागेट में चोर्यासी, मांगरोल, मांडवी, कतारगाम, सूरत पश्चिम, उधना, बारडोली, महुवा, कामरेज, ओलपाड विधानसभी की मतगणना होगी।
एसवीएनआईटी, इच्छानाथ में  लिंबायत, वराछा रोड, मजुरा, करंज, सूरत पूर्व, सूरत उत्तर विधानसभा सीट की मतगणना होगी। 
Tags: