सूरत : महिला मतदाताओं के वोट चुनाव में महत्वपूर्ण साबित होंगे

सूरत : महिला मतदाताओं के वोट चुनाव में महत्वपूर्ण साबित होंगे

आप उम्मीदवार को सीसीटीवी नियंत्रण कक्ष में प्रवेश करने से रोक दिया तो जिला कलेक्टर से शिकायत की

इस चुनाव के नतीजे जो भी होंगे लेकिन जीत में महिला वोटरों का भी उतना ही अहम योगदान होगा। प्रत्याशी की हार जीत में महिला प्रत्याशियों के वोट अहम साबित होंगे। क्योंकि 16 विधानसभा चुनावों में कंधे से कंधा मिलाकर मतदान करने वाली महिला मतदाताओं के प्रतिशत की तुलना में पुरुष मतदाताओं का प्रतिशत केवल 1.57 प्रतिशत अधिक है।  इनमें उधना व चोर्यासी में महिला मतदाताओं का प्रतिशत पुरूषों से अधिक है। दूसरी ओर एक दिसंबर को हुए मतदान के बाद गांधी इंजीनियरिंग कॉलेज व एसवीएनआईटी के स्ट्रांग रूम में ईवीएम मशीनें रखी गयी हैं। इस कमरे और उसके दरवाजे में भी सीसीटीवी लगाया गया है। इसके लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है। लेकिन अनुमति के बावजूद चौर्यासी विधानसभा सीट से आप के उम्मीदवार प्रकाश कांट्रेक्टर को अंदर नहीं जाने दिया गया.जिसके चलते उन्होंने शिकायत की है।

महिला मतदाताओं का मतदान प्रतिशत बढ़ा


सूरत जिले की 16 विधानसभा चुनाव के साथ ही आज दूसरे चरण का मतदान भी संपन्न हो गया है और किसकी सरकार बनेगी और किस पार्टी को कितनी सीटें मिलेंगी। इसके ओपिनियन पोल शुरू हो चुके हैं। इस ओपिनियन पोल के साथ ही सूरत की 16 विधानसभा सीटों पर किसी भी पार्टी के उम्मीदवार की जीत होगी। लेकिन इस चुनाव के नतीजों में महिला मतदाताओं की भी बड़ी हिस्सेदारी होगी। क्योंकि इस चुनाव में कुल 47.45 लाख मतदाताओं में से 29.53 लाख मतदाताओं ने मतदान किया है, जो कि 62.23 प्रतिशत है। जिसमें पुरुष मतदाताओं ने 25.50 लाख में से 16.06 लाख मतदान किया, जो 2.95 प्रतिशत है। जबकि 21.94 लाख महिला मतदाताओं में 13.47 लाख वोटिंग 61.38 फीसदी हो गई है। इस तरह पुरुष मतदाता महिला मतदाताओं से 1.57 प्रतिशत अधिक हैं।

प्रतिशत के हिसाब से मतदान


इस प्रतिशत में महिला मतदाताओं का प्रतिशत उधना विधानसभा में 54.06 प्रतिशत पुरुष मतदाताओं के मुकाबले 1.92 प्रतिशत बढ़कर 55.98 प्रतिशत हो गया है। इसी तरह, चौर्यासी में पुरुष मतदाताओं के 56.26 प्रतिशत मतदान के मुकाबले महिला मतदाताओं का प्रतिशत 1.37 प्रतिशत बढ़कर 57.63 प्रतिशत हो गया है। इस प्रकार दोनों विधानसभाओं में महिला मतदाताओं का प्रतिशत अधिक है। इसके अलावा वराछा, लिंबायत, मजुरा, कटारगाम में महिला मतदाताओं और पुरुष मतदाताओं के प्रतिशत में कोई खास अंतर नहीं है। हालांकि ओलपाड, पूर्व, वराछा, कटारगाम सहित अन्य विधानसभा मतदान केंद्रों में महिला मतदाताओं का प्रतिशत पुरुषों की तुलना में अधिक है।

2017 के चुनाव में यह अंतर 2.22 प्रतिशत था


2017 के विधानसभा चुनावों में, 21.86 लाख पुरुष मतदाताओं में से 14.78 लाख मतदान के साथ मतदान प्रतिशत 67.60 था। जहां 18.41 लाख महिला मतदाताओं में से 12.04 लाख ने मतदान किया, वहीं प्रतिशत 65.38 रहा। इस प्रकार पिछले 2017 के चुनाव में 2.22 प्रतिशत पुरुष मतदाताओं ने महिला मतदाताओं से अधिक मतदान किया था।

आप प्रत्याशी प्रकाश कोन्ट्राक्टर की शिकायत


प्रकाश कांट्रेक्टर ने शिकायत में कहा कि वह चौर्यासी विधानसभा सीट का प्रत्याशी है। इस चुनाव में मतदान संपन्न होने के बाद ईवीएम मशीनों को गांधी इंजीनियरिंग कॉलेज और एसवीएनआईटी के स्ट्रांग रूम में रखा गया है। रिटर्निंग ऑफिसर ने इस स्ट्रांग रूम और सीसीटीवी कंट्रोल रूम में जाने की अनुमति दे दी। जब हम राऊन्ड लेने गए तो सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें रोक दिया। इसकी शिकायत कलेक्टर को करते हुए उन्होंने कहा कि सीसीटीवी कैमरे से स्ट्रांगरूम और ईवीएम मशीन देखी जा सकती है। इसके लिए कन्ट्रोल रूम के नीचे एक स्क्रीन भी लगाई गई है। जिसे अच्छी तरह देखा जा सकता है, कलेक्टर ने कहा। इस आदेश के साथ ही ईवीएम की जानकारी में पारदर्शिता सुनिश्चित करने की मांग की गई है ताकि उम्मीदवारों को ईवीएम मशीनों की स्थिति का पता न चल सके।
Tags: