सूरत : चुनाव आचार संहिता पूरी होने के बाद दिसंबर में 25 और इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन शुरू किए जाएंगे

सूरत : चुनाव आचार संहिता पूरी होने के बाद दिसंबर में 25 और इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन शुरू किए जाएंगे

सूरत शहर में 21 हजार दुपहिया व चौपहिया ई-वाहन पंजीकृत, नगर पालिका का ऊर्जा दक्षता प्रकोष्ठ शहरी विकास विभाग के माध्यम से जीडीसीआर में ई-व्हीकल चार्जिंग स्टेशन का प्रावधान करेगा

जैसे-जैसे सूरत शहर में ई-वाहनों का प्रचलन दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है, नगर पालिका ने 25 और हाई-स्पीड चार्जिंग स्टेशन शुरू करने की कवायद शुरू कर दी है। इसके अलावा नगर पालिका के ऊर्जा दक्षता प्रकोष्ठ ने सलाहकार की राय लेकर नगर विकास विभाग के माध्यम से सरकार को सुझाव भेजकर जीडीसीआर में ई-व्हीकल चार्जिंग स्टेशन की व्यवस्था करने की कवायद शुरू कर दी है।

सूरत में ई-वाहनों की संख्या बढ़ रही है


पर्यावरण को बचाने के लिए ई-वाहनों के लिए नगर पालिका द्वारा किए गए प्रावधान और राहत के कारण सूरत में ई-वाहनों की संख्या बढ़ रही है। मौजूदा समय में पेट्रोल, डीजल और गैस की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण लोगों का रुझान ई-वाहनों की ओर हो रहा है। ई-वाहनों की बढ़ती संख्या को और अधिक प्रोत्साहन देने के लिए नगर पालिका आने वाले दिनों में जीडीसीआर में ही ई-व्हीकल चार्जिंग स्टेशन की योजना बनाने पर विचार कर रही है। इसके लिए नगर पालिका सलाहकार की राय ले रही है। तत्पश्चात् परामर्शदाता की संस्तुति के आधार पर ऊर्जा दक्षता प्रकोष्ठ शहरी विकास के माध्यम से जीडीसीआर में नवीन निर्माणों में ई-वाहनों के लिए चार्जिंग व्यवस्था की व्यवस्था करेगा।

शहर में अब तक 21 हजार से अधिक दो पहिया व चार पहिया वाहनों का रजिस्ट्रेशन


सूरत शहर में ई-वाहनों का अनुपात बढ़ रहा है वर्तमान में सूरत शहर नगरपालिका प्रणाली के माध्यम से सार्वजनिक परिवहन सेवाओं के लिए ई-बसों का उपयोग कर रहा है। अगले डेढ़ साल में सूरत शहर में 600 से ज्यादा ई-बसें चलाने की योजना है। वहीं सूरत शहर में अब तक 21 हजार से अधिक दो पहिया व चार पहिया वाहनों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है। इस ई-वाहन के लिए नगरपालिका प्रणाली ने अब तक 25 इलेक्ट्रिक फास्ट चार्जिंग स्टेशन बनाए हैं। चुनाव की आचार संहिता पूरी होने के बाद नगर पालिका शहर के विभिन्न क्षेत्रों में 25 और हाई स्पीड चार्जिंग स्टेशन खोलेगी।
Tags: