सूरत : उधना-बनारस के बीच आज से शुरू होगी नई साप्ताहिक ट्रेन

सूरत : उधना-बनारस के बीच आज से शुरू होगी नई साप्ताहिक ट्रेन

20961 उधना-बनारस सुपरफास्ट का नियमित फेरा उधना से 11 अक्टूबर से और 20962 बनारस-उधना सुपरफास्ट बनारस से 5 अक्टूबर से शुरू होगा

सूरत में उत्तर भारत के बहुत से लोग रहते है। ये लोग उत्तर प्रदेश और बिहार के अलावा उड़ीसा और बंगाल से है और दिवाली और छटपूजा के लिए अपने घर जाना चाहते है पर इतनी बड़ी जनसंख्या के बाद भी सूरत से उत्तर भारत जाने वाली ट्रनों की उपलब्धता नहीं के बराबर है। अगर सुरत और बनारस के बीच की बात करें तो दोनों शहरों के बीच हालांकि ताप्ती गंगा एक्सपे्रस से रेल कनेक्टिविटी तो थी, लेकिन एक ट्रेन लोगों के लिए कम पड़ रही थी। इसे देखते हुए रेलवे प्रशासन ने एक तोहफा देने की योजना बनाई है। दरअसल पश्चिम रेलवे सूरत और बनारस के बीच दो नई ट्रेनें चलाने जा रहा है।

रेलवे और कपड़ा राज्यमंत्री दर्शना जरदोश दिखायेगी हरी झंडी


आपको बता दें कि उधना-बनारस के बीच नई साप्ताहिक ट्रेन चलाई जाएगी। सूत्रों के मुताबिक 20961 उधना-बनारस सुपरफास्ट का नियमित फेरा उधना से 11 अक्टूबर से और 20962 बनारस-उधना सुपरफास्ट बनारस से 5 अक्टूबर से शुरू होगा। रेलवे और कपड़ा राज्यमंत्री दर्शना जरदोश उधना रेलवे स्टेशन पर 4 अक्टूबर को 09013 उधना-बनारस सुपरफास्ट के उद्घाटन फेरे को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगी। उधना रेलवे स्टेशन से ट्रेन सुबह 10.30 बजे रवाना होगी। यह ट्रेन वडोदरा, रतलाम, नागदा, उज्जैन, मक्सी, शाजापुर, बियावर राजगृह, रुथियाई, गुना, शिवपुरी, ग्वालियर, मलनपुर, सोनी, भिंड, इटावा, गोविंदपुरी, फतेहपुर, प्रयागराज, ग्यानपुर रोड के रास्ते चलेगी। ट्रेन में द्वितीय श्रेणी वातानुकूलितशनयान के दो, तृतीय श्रेणी वातानुकूलित शयनयान के चार, द्वितीय श्रेणी शयनयान के 12, द्वितीय श्रेणी समान्य श्रेणी चार और दो एसएलआर कोच समेत 24 कोच रहेंगे।

जानिए कब कब चलेगी ये ट्रेन


 यह ट्रेन हर मंगलवार को सुबह 7.25 बजे उधना से रवाना होगी और अगले दिन सुबह 10.50 बजे बनारस पहुंचेगी। उसके बाद यह प्रत्येक बुधवार को शाम 5.50 बजे बनारस से रवाना होगी और अगले दिन रात 8.35 बजे उधना पहुंचेगी। चूंकि ट्रेन का पहला ट्रिप 4 अक्टूबर को है, इसलिए ट्रेन उस दिन दोपहर से 10.30 बजे तक चलेगी। जो अगले दिन दोपहर 1.45 बजे बनारस पहुंचेगी। ट्रेन उधना, सूरत, वडोदरा, गोधरा, रतलाम, नगाड़ा, उज्जैन, माशी, सहजपुर, राजगढ़ सहित स्टेशनों पर रुकेगी। यह ट्रेन 11 अक्टूबर से नियमित रूप से चलाई जाएगी।

सूरत में रह रहे उत्तर भारतीयों को होगा फायदा


इस ट्रेन के चलने से सूरत से बनारस जाने वाले हजारों लोगों को सीधा फायदा होगा। हालांकि, उधना-बनारस ट्रेन शुरू करने और क्लोन ट्रेन को चलाने पर रोक लगाने के फैसले के साथ ही अब इतनी ही ट्रेनें उपलब्ध होंगी। दूसरी ओर अतिरिक्त ट्रेन मिलने पर क्लोन ट्रेनों को रोक दिया गया है।
Tags: