सूरत : मां महागौरी के साथ पूजी गईं कन्याएं, स्वाहा एवं मां के जयकारे गूंजें

सूरत : मां महागौरी के साथ पूजी गईं कन्याएं, स्वाहा एवं मां के जयकारे गूंजें

दुर्गा सप्तशती का पाठ करके देवी स्वरूप कन्याओं का पूजन किया गया

मां भगवती का स्तुति पर्व नवरात्र का अंतिम पड़ाव आ गया है। बचे समय में मइया की कृपा प्राप्ति को हर जतन कर रहे हैं। सोमवार को अष्टमी तिथि पर मां के महागौरी स्वरूप का पूजन हुआ। दुर्गा सप्तशती का पाठ करके देवी स्वरूप कन्याओं का पूजन किया गया। व्रती साधक मां के नौ स्वरूप की प्रतीक नौ कन्याओं के पांव में महावर लगाकर उनका पूजन करके फल, मिष्ठान खिलाकर आशीर्वाद लिया। व्रत रखने वाले काफी लोगों ने हवन भी किया। 

स्वाहा एवं मां के जयकारे से पूरा शहर गूंजता रहा


इस दरम्यान स्वाहा एवं मां के जयकारे से पूरा शहर गूंजता रहा। पिछले 26 सितंबर से चल रहे शारदीय नवरात्र का मंगलवार 4 अक्टूबर को समापन होगा।  इससे पूर्व सोमवार 3 अक्टूबर को महा अष्टमी पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। सोमवार को शहर के विविध क्षेत्रों में स्थित मां के मंदिरों में सुबह से भक्तों की भीड़ के बीच हवन के कार्यक्रम होते रहे। जबकि मां के भक्तों द्वारा अनेकों जगह कन्या पूजन एवं हवन के कार्यक्रम सुबह से शाम तक शहर के विभिन्न क्षेत्रों में होते रहे। जिससे देर शाम तक स्वाहा की गूंज एवं मां के जयकारे सुनाई देते रहे।

महा अष्टमी के दिन सुबह से ही श्रद्धालु भक्तों की लंबी कतारें देखने को मिली


शहर के पार्ले प्वाइंट स्थित मां अंबे मंदिर में महा अष्टमी के दिन सुबह से ही श्रद्धालु भक्तों की लंबी कतारें देखने को मिली, जबकि सिटी लाइट स्थित तेरापंथ भवन के सामने मां के भवन में मां वैष्णो देवी के आदेशानुसार सोमवार को कन्या पूजन एवं हवन के कार्यक्रम हुए। इसी तरह अनेक भक्तों द्वारा अपने घरों एवं प्रतिष्ठानों में भी हवन के कार्यक्रम किए गए। इसके अलावा कुछ श्रद्धालु भक्त जो 9 दिनों तक शक्ति उपासना का व्रत रखते है, वह मंगलवार को हवन व कन्या पूजन करने के पश्चात दोपहर 1:40 बजे के बाद पारणा करेंगे।  
Tags: 0