सूरत : बीआरटीएस और सिटी बसों में मुफ्त यात्रा करने के लिए जरूरी मनी कार्ड धारकों की संख्या में अप्रत्याशित बढ़ोतरी

सूरत : बीआरटीएस और सिटी बसों में मुफ्त यात्रा करने के लिए जरूरी मनी कार्ड धारकों की संख्या में अप्रत्याशित बढ़ोतरी

मनी कार्ड धारकों की संख्या चंद दिनों में 30 हजार के पार, पहले मात्र एक हजार लोगों के पास था ये कार्ड

सूरत मनी कार्ड के माध्यम से सिटी बस में पूरे सितंबर महीने के लिए बिना किराया यात्रा की घोषणा की गई है। नगर पालिका की इस घोषणा के साथ ही मनी कार्ड के इस्तेमाल में बंपर उछाल आया है। एक महीने पहले, मास ट्रांसपोर्टेशन में प्रतिदिन इस्तेमाल होने वाली एंट्री जो बमुश्किल एक हजार हुआ करती थी वो  रातों-रात 30 हजार को पार कर गई हैं। मनीकार्ड का डिजिटल लेनदेन यात्रियों के लिए 'टैप एंड गो' होता जा रहा है। बताया गया है  सूरत मनीकार्ड के अलावा कि नगर पालिका के मोबाइल एप के माध्यम से प्रतिदिन 2500 पर्यटक नगर पालिका की योजना का लाभ उठा रहे हैं।


आपको बता दें कि नगर पालिका द्वारा शहर में शुरू की गई जन परिवहन सुविधा दिन-ब-दिन प्रभावी होती जा रही है। रोजाना ढाई लाख यात्री बस से सफर कर रहे हैं। सुमन यात्रा टिकटों पर यात्रियों की संख्या महत्वपूर्ण होती जा रही है। इसके साथ ही, नगर पालिका ने डिजिटल या कैशलेस वित्तीय लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए सितंबर महीने के दौरान मनीकार्ड (व्यक्तिगत और गैर-व्यक्तिगत) या मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से डिजिटल लेनदेन करने वाले यात्रियों की संख्या में भारी वृद्धि दर्ज की है।

सक्रिय कार्डों की संख्या 60,000 से अधिक


डिजिटलीकरण के कारण, लोगों को सिटी बस या बीआरटीएस में यात्रा करने के लिए अपने मनीकार्ड प्राप्त करने के लिए बीआरटीएस बस स्टेशन या आईसीआईसीआई बैंक में कतारबद्ध होना पड़ा है। नतीजतन, गैर-व्यक्तिगत कार्ड (कार्डधारक की तस्वीर के बिना) की संख्या 40,000 से अधिक हो गई है। तो, व्यक्तिगत (फोटो वाले) कार्डों की संख्या 20,000 से अधिक होने की सूचना है। वर्तमान में ये 60,000 सक्रिय कार्ड प्रतीत होते हैं।

सुमन यात्रा टिकट का असर, दो महीने में नौ लाख यात्री


सिटी बस या बीआरटीएस में असीमित दैनिक यात्रा के लिए नगर पालिका द्वारा सुमन यात्रा टिकट शुरू किया गया है। दो महीने पहले पर्यटकों को यह टिकट 21 जुलाई से मिलना शुरू हो गया है। 25 रुपये का सुमन टिकट यात्रियों को बसों में दिन भर यात्रा करने की अनुमति देने के उद्देश्य से नगर पालिका द्वारा शुरू किए गए इस पर्यटक टिकट का जबरदस्त स्वागत हुआ है। केवल दो महीने की छोटी अवधि में, नौ लाख पर्यटकों ने सुमन यात्रा टिकट प्राप्त किया है और बताया जाता है कि उन्होंने बिना किसी झिझक के पूरे दिन सिटीबस में यात्रा की है। वहीं दूसरी ओर नगर पालिका से रुपये वसूले जा रहे हैं। बताया गया है कि 2.25 करोड़ से ज्यादा की कमाई हुई है.

सरल पास योजना, कम समय में छात्रों की संख्या 10 हजार के पार


सिटीबस या बीआरटीएस में यात्रा करने वाले स्कूल और कॉलेज के छात्रों के लिए नगर पालिका द्वारा सरल पास योजना चलाई जा रही है। इसमें छात्र केवल 100 रुपये प्रति माह के मामूली शुल्क के साथ पूरे महीने बस से यात्रा कर सकते हैं। तीन महीने के लिए पास बनाए जा रहे हैं। नगर निगम के रिकॉर्ड पर, बहुत कम समय में सिटी बस में असीमित यात्रा के लिए दस हजार छात्रों ने सरल पास योजना का लाभ उठाया।

Tags: Surat