सूरत : इथेनॉल सम्मिश्रण से कच्चे तेल के आयात में 46,000 करोड़ की हुई बचत : केंद्रीय गृहमंत्री अमितभाई शाह

सूरत : इथेनॉल सम्मिश्रण से कच्चे तेल के आयात में 46,000 करोड़ की हुई बचत : केंद्रीय गृहमंत्री अमितभाई शाह

सहकारिता मंत्री अमितभाई शाह ने सूरत के हजीरा में 350 करोड़ रुपये की लागत से तैयार होने वाली कृभको बायो-एथेनॉल परियोजना का उद्घाटन किया

 केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित भाई शाह ने मुख्यमंत्री  भूपेंद्र पटेल की विशेष उपस्थिति में स्थित कृभको (कृषकभारती को-ऑप लिमिटेड) की 350 करोड़ रुपये की लागत से 2.50 लाख लीटर प्रतिदिन क्षमता की बायो-एथेनॉल परियोजना शिलान्यास करते हुए कहा कि इथेनॉल सम्मिश्रण से कच्चे तेल के आयात में 46,000 करोड़ रुपये की बचत हुई है, जिसका सीधा सा मतलब है कि 46,000 करोड़ रुपये की यह राशि गन्ना, मक्का, धान जैसी फसल पैदा करने वाले उनकी कड़ी मेहनत के परिणामस्वरूप किसानों तक पहुँची है।  गृह मंत्री ने इस अवसर पर यह भी घोषणा की कि सहकारी क्षेत्र को बढ़ावा देने और जैविक उत्पादों के निर्यात के लिए मल्टी स्टेट को-ऑपरेटिव सोसाइटी बनाई जाएगी। 

किसानों से बड़े पैमाने पर मक्के की खरीद की जाएगी


आजादी के अमृत महोत्सव अंतर्गत आम्रपाली ओपन एयर थियेटर, कृभको टाउनशीन में कृभको द्वारा आयोजित सहकारिता सम्मेलन सह कृभको के बायो-इथेनाल प्रोजेक्ट के शिलान्यास के अवसर पर केंद्रीय गृह मंत्री ने आगे कहा कि इथेनॉल सम्मिश्रण परियोजना से किसानों से बड़े पैमाने पर मक्के की खरीद की जाएगी, जिससे उनके लिए आय के नए रास्ते खुलेंगे, साथ ही मक्का उगाने वाले किसानों की आर्थिक समृद्धि भी बढ़ेगी। मक्का, गन्ना, धान की खेती करने वाले किसानों के आर्थिक समृद्धि का द्वार खुल जाएगा।
  

 10 प्रतिशत इथेनॉल मिश्रण का लक्ष्य पांच महीने पहले हासिल किया जा चुका है


गृह मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने वर्ष 2025 तक पेट्रोल में 20 प्रतिशत एथेनॉल मिलाने का लक्ष्य रखा है, जबकि यह लक्ष्य हासिल कर लिया गया है और लक्ष्य का आधा यानी 10 प्रतिशत इथेनॉल मिश्रण का लक्ष्य पांच महीने पहले हासिल किया जा चुका है। वर्ष 2025 तक एथेनाल मिश्रण से देश के खजाने में 1 लाख करोड़ का लाभ होगा। गृह मंत्री ने कहा कि सहकारी क्षेत्र ही देश के गरीब, पीड़ित, वंचित, शोषित, दलित, पिछड़े समुदाय को मुख्य धारा में लाने का एकमात्र साधन है।  गृह मंत्री ने कहा कि  आत्मनिर्भर भारत अभियान को गति देने के लिए देश के सहकारी संगठन उद्योगों को टिकाऊ और उत्पादक बनाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं।  
           

  देश की अर्थव्यवस्था में नई गति आएगी


भारत के जैव ईंधन में विश्व में एक महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त करने का जिक्र करते हुए केंद्रीय सहकारिता मंत्री ने कहा कि स्वच्छता और आत्मनिर्भरता के साथ-साथ कचरे यानि कचरे का भी महत्वपूर्ण तरीके से उपयोग किया जा रहा है। आज देश में रीसाइक्लिंग को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसी तरह के प्रयासों में बायो एथेनॉल का नाम भी जोड़ा गया है। इससे कई सामान्य किसान परिवारों को आर्थिक लाभ और नई ऊर्जा के साथ ईंधन के क्षेत्र में दूसरे देशों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा, देश की अर्थव्यवस्था में नई गति आएगी।          
 देश के कच्चे तेल के आयात पर प्रकाश डालते हुए गृह मंत्री ने कहा कि भारत ने वर्ष 2011-12 में 172 मिलियन मीट्रिक टन कच्चे तेल का आयात किया, जबकि वर्ष 2021-22 में आयात बढ़कर 212 मिलियन मीट्रिक टन हो गया। ऐसे परिदृश्य में भारत अपनी बहुमूल्य विदेशी मुद्रा को बचाने के लिए कृषि उपयोग के लिए इथेनॉल के उत्पादन और खपत पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

बायो-इथेनाल परियोजना आत्मनिर्भरता के सपने को साकार करने में महत्वपूर्ण होगा : मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल 


 इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने कहा कि ईंधन की अत्यधिक खपत के कारण कच्चे तेल के आयात के माध्यम से भारी विदेशी मुद्रा का भुगतान करना पड़ता है और इसका अर्थव्यवस्था पर प्रभाव पड़ता है, साथ ही औद्योगिक विकास के कारण ईंधन की खपत में निरंतर वृद्धि होती है। पर्यावरण पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। ईंधन के विकल्प के रूप में सीएनजी के अलावा और विकल्प तलाशना समय की मांग है।  प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के विजन के अनुरूप मुख्यमंत्री ने स्पष्ट विचार व्यक्त करते हुए कहा कि कृभको का एथनॉल ब्लेंडिंग हजीरा प्लांट आत्मनिर्भरता के सपने को साकार करने में महत्वपूर्ण होगा। 

पर्यावरण हितैषी परियोजना गुजरात को विकास की नई दिशा में ले जाएगी


कृभको जैसे प्रतिष्ठित सहकारी संगठन के नए आयाम का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह पर्यावरण हितैषी परियोजना गुजरात को विकास की नई दिशा में ले जाएगी। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री ने 'सहकारिता समृद्धि' के मंत्र से देश के सहकारी ढांचे को नई ऊर्जा प्रदान करने के लिए देश में पहली बार सहकारिता मंत्रालय की स्थापना की है, जो देश के विकास में यानी पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में भी महत्वपूर्ण योगदान देगा। 
इस अवसर पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित भाई शाह, मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल सहित गणमान्य व्यक्तियों द्वारा कृभको न्यूज पत्रिका के नवीनतम अंक का विमोचन भी किया गया।
  इस अवसर पर केंद्रीय रेल एवं कपड़ा राज्य मंत्री श्रीमती दर्शनबेन जरदोश, भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ के अध्यक्ष दिलीपभाई संघाणी, कृभको के अध्यक्ष  डॉ. चंद्रपाल सिंह, भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी मार्केटिंग संघ लिमिटेड (नैफेड) के अध्यक्ष एवं कृभको के निदेशक डॉ. बिजेंद्र सिंह और कृभको के उपाध्यक्ष वी. सुधाकर चौधरी सहित केंद्र व राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। 
Tags: 0