सूरत : उकाई बांध 80 फीसदी भरे जाने पर अलर्ट स्तर पर, बरसात के विराम से राहत

सूरत : उकाई बांध 80 फीसदी भरे जाने पर अलर्ट स्तर पर, बरसात के विराम से राहत

सिंचाई विभाग ने कलेक्ट्रेट को दी जानकारी, दो माह में जलस्तर 21 फीट बढ़कर 336.34 फीट

मौजूदा बरसात के पहले चरण में उकाई बांध के ऊपरी हिस्से में लगातार हो रही भारी बारिश से उकाई बांध का जलस्तर पिछले दो माह में 21 फुट बढ़ गया है। अपस्ट्रीम में उकाई बांध की सतह अपनी क्षमता का 80 प्रतिशत भर रही है और नियम स्तर से 336.34 फीट ऊपर है।
इस साल बरसात के पहले दो महीनों में उकाई बांध के ऊपरी हिस्से में हुई भारी बारिश से श्रावण माह के आखिरी दिनों में बांध में पानी का भारी प्रवाह हुआ, जिससे बांध में 5921.71 एमसीएम पानी का भंडारण कुल क्षमता के 80 फीसदी तक पहुंच गया। पिछले दो महीनों में महत्वपूर्ण जल प्रवाह के बाद, आज का रूल लेवल 335 फीट के निशान को पार कर गया है। आज बांध का स्तर 336.34 फीट तक पहुंच गया है। 16 सितंबर से बांध का नियम स्तर 340 फीट होगा 15 सितंबर तक 335 फीट का रुल लेवल होने से बांध का स्तर अब 337 फीट के करीब है और उकाई बांध अलर्ट स्तर पर पहुंच गया है क्योंकि यह रुल लेवल से अधिक है। सिंचाई विभाग ने समाहरणालय प्रणाली को सूचित किया है।

15 सितंबर के बाद उकाई बांध का रुल लेवल 340 फीट होगा


यहां उल्लेखनीय है कि 1 जुलाई को बांध का स्तर 315 फीट दर्ज किया गया था, लेकिन दो महीने में बांध के ऊपर की ओर भारी बारिश के कारण पानी के प्रवाह में क्रमिक वृद्धि के साथ स्तर 21 फीट बढ़ गया।
बेशक, सितंबर के महीने में बांध के ऊपर की ओर बारिश की संभावना को देखते हुए, उकाई बांध अलर्ट स्तर पर है और प्रशासन को बांध के स्तर को बनाए रखने के लिए लगातार अभ्यास करने के लिए सतर्क रहना होगा। उकाई बांध में ऊपर की ओर बारिश के कारण बांध में लगातार भारी पानी आ रहा है, करीब 6 हजार एमसीएम पानी मात्रा का निर्वहन करना पड़ रहा है। इसी वजह से सूरतवासीओं ने इस साल तापी नदी को दो तटों पर लगातार बहते हुए देखने का मौका लिया है। 15 सितंबर के बाद रूल लेवल 340 फीट रहेगा, इससे पहले भारी आवक होने पर रूल लेवल बनाए रखने के प्रयास करने होंगे।

सिंचाई विभाग ने इस बारे में तापी और सूरत के जिला कलेक्टर को सूचित

अगस्त के अंतिम दिनों में उकाई बांध अपने 335 फीट के नियम स्तर से अधिक 336.34 फीट पर अलर्ट स्तर पर पहुंच गया है। अंत में, सिंचाई विभाग ने इस बारे में तापी और सूरत के जिला कलेक्टर को सूचित किया और बांध की सतह को अलर्ट पर रखा बेशक, बांध का 80 प्रतिशत हिस्सा भरने के कारण सितंबर के अगले महीने में अपस्ट्रीम में बारिश की संभावना को देखते हुए प्रशासन इस संभावना से इंकार नहीं कर सकता है कि प्रशासन को इसे बनाए रखने के लिए भारी अभ्यास करना होगा। बांध का स्तर 15 सितंबर को बांध का नियम स्तर 340 फीट होगा. ताकि अगर 15 सितंबर से पहले अपस्ट्रीम में भारी बारिश हो और बांध में पानी की अधिक मात्रा हो तो सिस्टम को  बांध का स्तर बनाए रखना होगा।

Tags: