सूरत : शहर में ह्रदय प्रत्यारोपण कि हुई शुरूआत

सूरत  :  शहर में ह्रदय प्रत्यारोपण कि हुई शुरूआत

पुणे के एक युवक की ब्रेन हैमरेज से मौत के बाद उसके हृदय को सूरत के महावीर अस्पताल में छोटा उदेपुर के एक युवक में ट्रांसप्लांट किया

सूरत के महावीर अस्पताल में पहली बार हृदय प्रत्यारोपण किया गया है। पुणे के एक 28 वर्षीय व्यक्ति को डीवाई पाटिल अस्पताल, पिंपरी, पुणे में ब्रेन हैमरेज के कारण ब्रेन डेड घोषित कर दिया गया और उसके परिवार ने किडनी, लीवर दान करने का फैसला किया , हृदय, फेफड़े और आंखें। किया गया इस युवक का दिल छोटा उदेपुर निवासी 35 वर्षीय डॉ अन्वय मुले, डॉ जगदीश मांगे, डॉ संदीप सिन्हा, डॉ रोहित शेट्टी और उनकी टीम ने किया।
इस युवक के दिल को चार्टर प्लेन से 120 मिनट में सूरत लाया गया। हृदय को समय पर सूरत लाने के लिए पुणे और सूरत पुलिस के सहयोग से ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया। गुजरात में पहली बार, दिसंबर 2015 में सूरत से हृदयदान शुरू हुआ था। जगदीशभाई पटेल नाम के एक 57 वर्षीय व्यक्ति ने महावीर अस्पताल से डोनेट लाइफ के माध्यम से अपना दिल दान कर दिया और डॉ अन्वय मुले और उनकी टीम द्वारा मुंबई के फोर्टिस अस्पताल में प्रत्यारोपित किया गया। 
गुजरात में अब तक 65 दिल दान किए जा चुके हैं, जिनमें से 40 दिल सूरत से डोनेट लाइफ संगठन के माध्यम से दान किए गए हैं। जिन्हें मुंबई, चेन्नई, दिल्ली, इंदौर और अहमदाबाद जैसे देश के विभिन्न शहरों के अस्पतालों में जरूरतमंद मरीजों को ट्रांसप्लांट किया गया है। सूरत से दान किए गए दिलों को मुंबई और चेन्नई के अस्पतालों में संयुक्त अरब अमीरात, यूक्रेन और रूस के नागरिकों में प्रत्यारोपित किया गया।

डोनेट लाइफ द्वारा सूरत और दक्षिण गुजरात से कुल 1023 अंगों और ऊतकों का दान किया गया है 


सूरत धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से मेडिकल हब बनने की ओर बढ़ रहा है। 2021 से सूरत के किरण अस्पताल में कैडवेरिक किडनी ट्रांसप्लांट, 2021 में किरण अस्पताल में कैडवेरिक लिवर ट्रांसप्लांट और अब 2022 में महावीर हॉस्पिटल में हार्ट ट्रांसप्लांट, सूरत और दक्षिण गुजरात के मरीजों को ट्रांसप्लांट के लिए देश के अलग-अलग शहरों में जाना पड़ता था। लेकिन अब सूरत में विभिन्न अंगों का प्रत्यारोपण शुरू होने से देश के नामी ट्रांसप्लांट सर्जन अब सूरत आ रहे हैं और ट्रांसप्लांट कर रहे हैं जिससे सूरत, दक्षिण गुजरात और गुजरात के मरीजों को फायदा हो रहा है.
डोनेट लाइफ द्वारा सूरत और दक्षिण गुजरात से कुल 1023 अंगों और ऊतकों का दान किया गया है जिसमें 430 किडनी, 183 लीवर, 8 अग्न्याशय, 40 दिल, 26 फेफड़े, 4 हाथ और 332 आंखें नए जीवन के साथ 936 व्यक्तियों को सफलतापूर्वक दान की गई हैं। और नई दृष्टि।
Tags: