सोशल मीडिया पर ऑनलाइन लोन के झांसे में मत आना; इस बिजली कर्मी को लेने के देने पड़ गये, न्यूड फोटो वायरल करने की धमकी तक मिल गई!

तीन मोबाइल एप से 20 हजार का कर्ज लिया, लोन चुकाने के बाद भीं मांगे दस हजार, पैसे दें के बाद भी रिश्तेदारों को भेजा मॉर्फ फोटो

इन दिनों आप सोशल मीडिया से लेकर टीवी पर इंस्टेंट लोन देने वालों एप्लीकेशन के बारे में जरुर देखते होंगे। साथ ही इन एप्लीकेशन के कारण होने वाले अपराधों के बहुत से मामले आये दिन सुनने को मिल ही जाते हैं। ऐसे किसी भी इंस्टेंट एप्लीकेशन से लोन लेने के बाद लोगों को बहुत भुगतना पड़ता हैं। ऐसा ही एक और मामला सामने आया है। हुआ ऐसा कि फेसबुक पर ऐसे ही किसी एप्लीकेशन द्वारा लोन देने वाले एक विज्ञापन को देखने के बाद सूरत के डिंडोली इलाके में रहने वाले एक युवा बिजली मिस्त्री ने तीन मोबाइल एप से 20 हजार का कर्ज लिया पर कुछ समय बाद उन सबका भुगतान भी कर दिया। इसके कुछ दिनों के बाद, अचानक ही उसे लोन देने वाले एप्लीकेशन की ओर से 10 हजार और अधिक देने की मांग और ऐसा न करने पर मोर्फे नग्न तस्वीरें वायरल करने की धमकी देने वाला संदेश और कॉल मिलने लगा।

फेसबुक पर तत्काल ऋण का विज्ञापन देख लिया लोन

इस बारे में पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सूरत के डिंडोली इलाके में रहने वाले युवा बिजली मिस्त्री सतीश (बदला हुआ नाम) ने तीन हफ्ते पहले फेसबुक पर तत्काल ऋण का विज्ञापन देखा और एक फॉर्म पर क्लिक किया। सतीश ने उसमें अपनी सारी निजी जानकारी भर दी। एक दिन, फिर उसे एक अज्ञात मोबाइल नंबर से एक टेक्स्ट संदेश प्राप्त हुआ जिसमें कहा गया था कि आपका ऋण प्रक्रिया में है, कृपया लिंक पर क्लिक करें। सतीश ने लिंक पर क्लिक किया और एक वेबपेज खुल गया और उसमें लोन-पापा, पॉल-केस, दोआ-लोन, आ-लोन, मैजिक-लोन, एक-लोन, होम-लोन, मून-केस लोन, एके-लोन, क्रेडिट -बी, रिंग-ऐप नाम से अलग-अलग ऐप हैं, सतीश और उनकी पत्नी ने सभी ऐप डाउनलोड किए। दोनों ने लोन के लिए कोशिश की और तीन ऐप एके-लोन, क्रेडिट-बी, रिंग-ऐप से 20 हजार का लोन लिया।

लोन चुकाने के बाद भी मांगे और पैसे, किया ब्लैकमेल

कुछ समय बाद सतीश ने कर्ज चुका दिया था, लेकिन कुछ दिनों के बाद उसे अलग-अलग मोबाइल नंबरों से व्हाट्सएप कॉल और मैसेज आ रहे थे, जिसमें धमकी दी गई थी कि अगर आप और 10 हजार नहीं देते हैं, तो हम आपकी नग्न तस्वीरें वायरल कर देंगे। सतीश ने 10 हजार का भुगतान भी कर दिया । फिर भी कॉल करने वाले ने उसकी मॉर्फ की हुई नग्न तस्वीरें सतीश के संपर्क सूची में रहे रिश्तेदारों को भेज दीं। इसके बाद सतीश और उसकी पत्नी ने डिंडोली थाने में शिकायत दर्ज कराई। आधार पर पुलिस ने अलग-अलग मोबाइल नंबर रखने वालों के खिलाफ रंगदारी और आईटी एक्ट का मामला दर्ज किया है।
Tags: