सूरत : भरूच के सिर पर बाढ़ का खतरा, इंदिरा सागर से छोड़ा जाएगा 7 लाख क्यूसेक पानी

सूरत : भरूच के सिर पर बाढ़ का खतरा, इंदिरा सागर से छोड़ा जाएगा 7 लाख क्यूसेक पानी

उपरवास में हो रही भारी बारिश ने गुजरात की चिंता भी बढ़ा दी है

राज्य में लगातार बारिश की भविष्यवाणी की गई है, लेकिन उपरवास में हो रही भारी बारिश ने गुजरात की चिंता भी बढ़ा दी है। खासकर नर्मदा बांध से काफी समय से पानी छोड़ा जा रहा है। अब नदी में छोड़े जा रहे पानी ने भरूच के सिर पर बाढ़ जैसी स्थिति पैदा कर दी है। क्योंकि, भरूच में बाढ़ का खतरा बढ़ रहा है।


नदी का जलस्तर 28 फीट से अधिक होने की संभावना
भरूच के लिए बाढ़ का खतरा जैसी स्थिति देखने को मिल रही है। क्योंकि इंदिरा सागर से 7 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा जाएगा। जिससे बुधवार शाम से गोल्डन ब्रिज पर सतह के ऊपर उठने की संभावना है। इस छोड़े गए पानी को सरदार झील तक पहुंचने में 28 घंटे का समय लगेगा। इसका असर बांध से पुल तक छह घंटे में शुरू होगा। नदी का जलस्तर 28 फीट को पार करने की संभावना है। शाम 4 बजे गोल्डन ब्रिज का लेवल 22.5 फीट पर पहुंच गया। वहीं अमावस के हाई टाइड से चिंता बढ़ गई है।

नर्मदा दामो से छोड़ा जा रहा 5 लाख क्यूसेक पानी


सरदार सरोवर नर्मदा बांध का जलस्तर आज मंगलवार 23 को दोपहर 3 बजे 135.78 मीटर दर्ज किया गया। अपस्ट्रीम में भारी बारिश के कारण अपस्ट्रीम जलाशयों में पानी की मात्रा में वृद्धि के कारण, नर्मदा बांध के 23 फाटकों को आज सुबह 10 बजे 3.05 मीटर की ऊंचाई पर खोल दिया गया, और वर्तमान में औसतन 5 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। नर्मदा बांध में आज तक 91 प्रतिशत पानी भरा हुआ है।

अभी भी भारी बारिश का अनुमान 


गौरतलब है कि मौसम विभाग ने बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान राज्य में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। हालांकि बहुत तेज बारिश की संभावना नहीं है। खासकर उत्तर गुजरात में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, कल यानी 24 अगस्त से गुजरात में बारिश की तीव्रता में कमी आएगी। कल से कुछ छिटपुट बारिश हो सकती है। वहीं सौराष्ट्र और कच्छ में 24 घंटे में सामान्य बारिश होगी।
Tags: