सूरत : उकाई बांध का स्तर बनाए रखने का प्रयास, इन्फ्लो कम होने के बावजुद डिस्चार्ज जारी

सूरत : उकाई बांध का स्तर बनाए रखने का प्रयास, इन्फ्लो कम होने के बावजुद डिस्चार्ज जारी

उकाई में पानी की आय कम होने के बावजूद 9 फीट तक 12 गेट खोलकर 1.84 लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने का सिलसिला जारी

बांध रूल लेवल से 0.73 फीट ऊपर पहुंचने पर प्रशासन के माध्यम से तापी में पानी छोड़ा जा रहा है
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में भारी बारिश के कारण उकाई बांध में पानी की आय में भारी वृद्धि हुई है। तो उकाई बांध का स्तर बढ़कर करीब 336 फीट हो गया। इसके बाद प्रशासन द्वारा उकाई बांध से 1.84 लाख पानी छोड़ा जा रहा है। सिस्टम द्वारा पिछले दो दिनों से पानी छोड़ा जा रहा है। आज भी 1.84 लाख क्यूसेक पानी छोड़ कर बांध के स्तर को रूल लेवल के करीब लाने का प्रयास किया जा रहा है। वर्तमान में उकाई बांध के 12 फाटकों को 9 फीट खोलकर 1.84 लाख क्युसेक पानी छोड़ा जा रहा है।
हथनूर बांध से जल राजस्व अपरिवर्तित
उकाई बांध कंट्रोल रूम से प्राप्त विवरण के अनुसार हथनूर बांध से पानी छोड़े जाने को अपरिवर्तित रखा गया है। आज भी उकाई बांध के हथनूर बांध से 83 हजार क्यूसेक पानी आ रहा है। उकाई बांध के जलग्रहण क्षेत्र में भी भारी बारिश से बांध में कुल 1.36 लाख पानी आ रहा है।
उकाई बांध से भारी मात्रा में पानी छोड़े जाने से तापी नदी दो किनारों पर बह रही है। सूरत में सिंगनपुर कॉजवे का स्तर 9.25 मीटर दर्ज किया गया है। ऐसे में सूरत में 2.25 लाख क्यूसेक पानी सड़क मार्ग से गुजर रहा है। इस वजह से तापी नदी का नजारा देखने लायक बन गया है।
Tags: