सूरत : भाई को बुरी नजर से बचाने इस साल बुरी नजर राखी खरीदने का चलन

सूरत : भाई को बुरी नजर से बचाने इस साल बुरी नजर राखी खरीदने का चलन

रेशम की राखी की मांग कम है लेकिन इस साल रुद्राक्ष, अमेरिकी डायमंड, जेको मोती, चूडिय़ां और कंगन जैसी राखी की मांग अधिक

फुटपाथ से लेकर मॉल्स तक पारंपरिक राखी के साथ-साथ बिक रही बुरी नजर राखी
जैसे-जैसे रक्षा बंधन का त्योहार नजदीक आता जा रहा है वैसे-वैसे राखी के कारोबार में व्यस्तता बढ़ती जा रही है। हालांकि, पिछले कुछ समय से पारंपरिक रेशमी राखी के बजाय डिजाइनर और फैशनेबल राखी का चलन शुरू हो गया है। ऐसे में इस साल ईवल आई नाम की राखी का नया चलन शुरू हो गया है ताकि भाई को कोई बुरी नजर न लगे। इसके अलावा इस साल रुद्राक्ष राखी की भी मांग है।
दिन रक्षाबंधन का पर्व आ रहा है, जो बहन-भाई की भावनाओं तथा प्रेम का त्यौहार है रक्षाबंधन पर्व। कोरोना के बाद इस साल भी लोग रक्षाबंधन के त्योहार को किसी अन्य त्योहार की तरह धूमधाम से मनाने की तैयारी कर रहे हैं। जिसके कारण राखी की दुकानों में ग्राहकी देखकर जो व्यापारी है वह खुब व्यस्त और खुश हैं। राखी के कारोबार में मार्जिन ज्यादा होने के कारण राखी सूरत की पगडंडियों से लेकर मॉल्स तक बिक रही है।
राखी व्यापारी प्रग्नेश ठक्कर का कहना है, इस साल राखी बाजार में ईवेल आई राखी की मांग बढ़ी है। इस राखी को वास्तु शास्त्र के अनुसार बनाया गया है। इस राखी में चीनी मिट्टी के मोती नीले रंग के और काले रंग की आंखें बनाई गई हैं। इस राखी से भाई को कोई बुरी नजर नहीं लगती। इस तरह की मान्यता से इस राखी का चलन शुरू हो गया है। एक अन्य राखी डीलर राजूभाई कहते हैं, कुछ लोग पारंपरिक रेशम के धागे की राखी रखते हैं, लेकिन अब रुद्राक्ष, जैको मोती के साथ-साथ पेंडेंट और कंगन जैसी राखी बेची जा रही हैं। इसके अलावा पिछले साल की तुलना में इस साल मांग में सुधार होने से व्यापारी भी खुश हैं।
पूजा के लिए राखी ही नहीं डिजाइनर थाली भी
इस साल सूरत में पारंपरिक राखी की जगह फैंसी राखी बिक रही है, साथ ही रक्षा बंधन में इस्तेमाल की जाने वाली पूजा की थाली भी राखी की तरह फैशनेबल, डिजाइनर बन गई है। ज्यादातर जगहों पर जहां राखी बिक रही है वहां पूजा की अवनवी थाली भी बिक रही है। वर्तमान में एक सादी थाली में तीलक चावल और राखी डालने की बजाय अलग-अलग रंगों की दीयों, कंकावटी वाली थाली का चलन शुरू हो गया है। यह थाली मॉल्स और सुपर स्टोर्स में भी बिक रही है। राखी के साथ-साथ ऐसी डिजाइनर थाली भी बिक रही है।
Tags: