कपड़ा कारोबार : इस बार राखी की सीजन भी फिकी लग रही!

कपड़ा कारोबार : इस बार राखी की सीजन भी फिकी लग रही!

शादी के सीजन की ही तरह अगर रक्षा बंधन में भी कारोबार कमजोर रहा तो व्यापारियों को भारी घाटा उठाना पड़ेगा

कोरोना के समय से ही अपनी पुरानी लय पाने के लिए जूझ रहा कपड़ा बाजार आने वाले दिनों में त्यौहारों के सहारे बैठा है। बाजार से जुड़े लोगों और व्यापारियों को उम्मीद है कि कपड़ा बाजार में रक्षाबंधन का कारोबार अच्छा रहेगा लेकिन अब तक कोई खास खरीदारी नहीं होने से व्यापारियों में निराशा फैल गई है। शादियों के समय के बाद अब व्यापारी अपनी राय दे रहे हैं कि रक्षा बंधन में उम्मीद के मुताबिक कारोबार नहीं हुआ है।
कपड़ा बाजार के सूत्रों के मुताबिक इस साल शादी के सीजन में कारोबार खराब रहा। खुदरा बाजार व्यापारियों की अपेक्षा से बहुत कम था और अन्य राज्यों के व्यापारियों ने भी अपने द्वारा खरीदे गए माल का बड़ा रिटर्न भेजा। ऐसे में कारोबारियों को उम्मीद थी कि लग्न सीजन के दौरान भले ही कारोबार कमजोर रहा हो, लेकिन रक्षाबंधन के दौरान साड़ी और ड्रेस मटेरियल दोनों सेगमेंट में कारोबार अच्छा रहेगा। हालांकि वे अब तक के हालात से निराश हैं। उत्तर भारत के यूपी, बिहार, उत्तराखंड में व्यापार मध्यम है। वहीं कारोबारियों का कहना है कि दूसरे राज्यों में कारोबार कमजोर है। असम, महाराष्ट्र, गुजरात और हैदराबाद के कुछ शहरों में भारी बारिश का असर व्यापार पर भी देखने को मिल रहा है। कारोबारियों का कहना है कि रक्षाबंधन की खरीदारी खत्म होने को है लेकिन अभी तक कोई खास हलचल देखने को नहीं मिली है। दो-चार दिन बाद खुदरा बाजार में खरीदारी शुरू हो जाएगी। लग्नासरा के बाद रक्षाबंधन को लेकर भी व्यापारियों में मायूसी है।
गौरतलब है कि कपड़ा उद्योग ने शादियों के दौरान भी बड़े पैमाने पर साड़ी और कपड़े का उत्पादन जारी रखा, लेकिन उन माल के नहीं बिकने से उन्हें नुकसान का सामना करना पड़ा। अब रक्षा बंधन में भी कारोबार कमजोर रहा तो व्यापारियों को चिंता है कि उन्हें भारी घाटा उठाना पड़ेगा।