सूरत : एम्ब्रोइडरी उद्योग की गाड़ी अब पटरी पर आ सकती है!

सूरत : एम्ब्रोइडरी उद्योग की गाड़ी अब पटरी पर आ सकती है!

दिवाली और लग्न सीजन के दौरान साड़ी और ड्रेस दोनों में फैंसी काम की अच्छी मांग है, जिसके कारण व्यापारियोंको है अच्छे काम की उम्मीद

पिछले चार महीनों से मंदी के बाद  एम्ब्रॉयडरी धीरे-धीरे अपने लय पर आ रही है। कपड़ा व्यापारी जहां अब आगामी नवरात्रि और दिवाली की तैयारियां शुरू कर रहे हैं, वहीं एम्ब्रॉयडरी उद्योग भी जॉब वर्क के लिए पूछताछ कर रहा है और जॉब वर्क देना शुरू कर दिया है। ऐसे में कारोबारी संभावना जता रहे हैं कि एम्ब्रॉयडरी कारोबारियों को 10 अगस्त से फिर से पर्याप्त ऑर्डर मिलने शुरू हो जाएंगे।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार शादी के सीजन में तैयार कपड़ों की मांग में कमी ने बुनाई, रंगाई प्रसंस्करण और कढ़ाई उद्योगों को भी प्रभावित किया है। कारोबारियों से काम नहीं मिलने के कारण रंगाई प्रसंस्करण इकाइयों में एक सप्ताह में दो अवकाश होते थे जबकि 50 प्रतिशत कढ़ाई इकाइयों को बंद करना पड़ता था। अधिकांश बुनाई इकाइयाँ भी एक पाली ही चल रही होती हैं। हालांकि अब व्यापारी दिवाली की तैयारियों में शामिल हो रहे हैं, जिससे बुनाई और कढ़ाई उद्योग में रोजगार के अवसर बढ़े हैं। दिवाली और लग्न सीजन के दौरान साड़ी और ड्रेस दोनों में फैंसी काम की अच्छी मांग है, जिसके कारण व्यापारियों ने काम के लिए कर्मचारियों की तलाश करने वाले उद्योगपतियों से पूछताछ शुरू कर दी है। कढ़ाई उद्योग को अगले दो सप्ताह के बाद ऑर्डर मिलने की उम्मीद है। उल्लेखनीय है कि पिछले चार माह से मंदी के कारण एम्ब्रॉयडरी उद्योग के कुछ श्रमिकों को अन्य व्यवसायों में जाना पड़ा और उनमें से कुछ घर पर ही रहे।
बता दें कि अगले कुछ दिनों में दिवाली का त्योहार आने को लेकर कपड़ा व्यापारियों ने तैयारी शुरू कर दी है। दिवाली पर हर तरह के फैब्रिक की डिमांड रहती है। दिवाली के बाद शादी के कपड़े का धंधा होता है। व्यापारी अब एम्ब्रॉयडरी के लिए पूछताछ कर रहे हैं क्योंकि आने वाले दिनों में रेडीमेड कपड़ों की मांग होने की संभावना है। संभावना जताई जा रही है कि कढ़ाई उद्योग की गाड़ी अगले 10 अगस्त तक पटरी पर आ जाएगी।
Tags: Surat