सूरत : बाढ की स्थिति नियंत्रण में रहने पर एनडीआरएफ की टीम दक्षिण गुजरात से लौटी भुवनेश्वर

सूरत : बाढ की स्थिति नियंत्रण में रहने पर एनडीआरएफ की टीम दक्षिण गुजरात से लौटी भुवनेश्वर

वायुसेना के ग्लोब मास्टर सूरत से एनडीआरएफ की टीम को लेकर भुवनेश्वर के लिए रवाना

दक्षिण गुजरात में बाढ की स्थिति नियंत्रण होने पर एनडीआरएफ की बटालियन वापस भुवनेश्वर पहुंची
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक पूरे दक्षिण गुजरात में भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए थे। विभिन्न जिलों में भारी बारिश के कारण दक्षिण गुजरात की सभी नदियां उफान पर आ गईं और निचले इलाकों में पानी घुस गया था।  जिसके चलते एनडीआरएफ की टीम को बड़े पैमाने पर रेस्क्यू ऑपरेशन करना पड़ा।  देश के अलग-अलग हिस्सों से एनडीआरएफ की टीम दक्षिण गुजरात पहुंची। भुवनेश्वर से एनडीआरएफ की टीम को वायुसेना के ग्लोबमास्टर विमान के माध्यम से सूरत एयरपोर्ट पर उतारकर उन्हे स्टेड बाय परिस्थिति में रखा गया था। अगर दक्षिण गुजरात के किसी भी जिले में बाढ की स्थिति बिगडती है तो तत्वका एनडीआरएफ की टीम वहा पहुंचकर बचाव राहत कार्य कर सकेगी। 
वलसाड और नवसारी में एनडीआरएफ की टीम ने बचाव अभियान चलाया था। मेघ तांडव से वलसाड-नवसारी में बाढ की स्थिति बनी हुई थी। लगातार बारिश से वलसाड की पूर्णा, औरंगा और नवसारी समेत नदियां लाल हो गई थीं।  इसके बाद एनडीआरएफ की टीम ने पानी में फंसे लोगों का रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया।
पिछले तीन दिनों से समग्र दक्षिण गुजरात में बारिश कम होने के साथ नदीओं का जलस्तर भी कम हुआ है। बाढ की स्थिति नियंत्रण रहने पर एनटीआरएफ की टीम भुवनेश्वर के लिए रवाना हुई।  सूरत एयरपोर्ट पर एनडीआरएफ की टीम एयर फ़ोर्स ग्लोब मास्टर विमान से भुवनेश्वर के लिए रवाना हुई।  एनडीआरएफ बटालियन-3 के 30 से अधिक एनडीआरएफ के जवान भुवनेश्वर पहुंचेंगे। इसके साथ ही 5 अन्य टीमें भी रवाना हो गई हैं। चूंकि स्थिति अब पूरी तरह नियंत्रण में है, इसलिए यूनिट प्रमुख ने एनडीआरएफ की टीम को वापस भुवनेश्वर लौटने का आदेश दिया है।

Tags: