सूरत : नगर निगम बाहर से आने वाले प्रतिबंधित प्लास्टिक बैग की मात्रा को जब्त करने विशेष रूप से चलाएंगी अभियान

सूरत : नगर निगम बाहर से आने वाले प्रतिबंधित प्लास्टिक बैग की मात्रा को जब्त करने विशेष रूप से चलाएंगी अभियान

सूरत में प्रतिबंधित प्लास्टिक की थैलियों का निर्माण नहीं, नगर निगम का दावा है कि थोक व्यापारी के पास स्टॉक नहीं है

सूरत के बाहर से निजी वाहनों में आने वाली मात्रा को पकडऩे के लिए आने वाले दिनों में विशेष अभियान चलाया जाएगा
सूरत समेत पूरे राज्य में प्लास्टिक की थैलियों पर प्रतिबंध लागू होने के बावजूद सूरत में प्रतिबंधित प्लास्टिक की थैलियों का इस्तेमाल अभी भी देखने को मिल रहा है। पहले प्लास्टिक की थैलियों पर खुले तौर पर प्रतिबंध लगाया गया था लेकिन अब कुछ सावधानी के साथ इसका इस्तेमाल किया जाता है। नगर निगम प्रशासन का दावा है कि सूरत में प्रतिबंधित प्लास्टिक बैग का निर्माण नहीं होता और थोक विक्रेताओं के पास इसकी मात्रा नहीं होती है। लेकिन सूरत के बाहर से निजी वाहनों में आने वाली मात्रा को पकडऩे के लिए आने वाले दिनों में विशेष अभियान चलाया जाएगा। 
सूरत महानगरपालिका प्रशासन का दावा है कि सूरत में प्रतिबंधित प्लास्टिक की थैलियां मौजूद नहीं हैं लेकिन जिस तरह से सूरत की लॉरियों, दुकानदारों और लोरी वालों में प्रतिबंधित प्लास्टिक की थैलियां मिल रही हैं, उसे झूठा बताया जा रहा है। इतनी बड़ी मात्रा में प्रतिबंधित प्लास्टिक बैग के लिए सूरत के एक कारोबारी को जिम्मेदार बताया जा रहा है। सूरत महानगर पालिका छोटे व्यापारियों या लॉरी मालिकों से जुर्माना वसूलने के बजाय सूरत में प्लास्टिक बैग की आपूर्ति करने वाले व्यापारियों को ही रोक सकती है।
सूरत नगर निगम के सूत्रों का दावा है कि सूरत में प्लास्टिक की थैलियों का निर्माण नहीं होता है और थोक व्यापारियों के पास मात्रा नहीं होती है लेकिन कुछ व्यापारी प्रतिबंधित प्लास्टिक की थैलियों का भंडारण करते हैं। नगर पालिका इन व्यापारियों से आंखें मूंद ले तभी प्रतिबंधित प्लास्टिक की मात्रा को रोका जा सकता है।
नगर निगम के सूत्रों के मुताबिक सूरत के बाहर से कारें आती हैं और वहां से ये प्रतिबंधित प्लास्टिक निजी वाहनों में आते हैं, इसलिए आने वाले दिनों में इस दिशा में कदम उठाए जाएंगे। नगरपालिका प्रशासन चाहे जो भी दावा करे, आपूर्ति के खिलाफ कार्रवाई होने तक प्रतिबंधित प्लास्टिक बैग की मात्रा सूरत में प्रवाहित होती रहेगी।
Tags: