सूरत : निजी वाहनों को स्कूलों में उपयोग करने वाले चालकों पर सरकार सख्त, दिया नकेल कसने का आदेश

सूरत : निजी वाहनों को स्कूलों में उपयोग करने वाले चालकों पर सरकार सख्त, दिया नकेल कसने का आदेश

निजी वाहन चालक ना तो गाड़ियों का रखरखाव करते है और न ही जरुरी मापदंडों के अनुसार काम करते है ऐसे में दुर्घटना की संभावना बहुत अधिक

सूरत शहर में हम आये दिन स्कूल के लिए इस्तेमाल होने वाले वाहनों द्वारा लापरवाही और दुर्घटना के बारे में सुनते रहते है। अब निजी वाहन को स्कूल वाहन के रूप में इस्तेमाल करने वाले और बच्चों समेत अन्य लोगों की जान को खतरे में डालने वाले स्कूल चालकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। आने वाले दिनों में आरटीओ और पुलिस प्राइवेट पार्सिंग कर वाहन चालकों को स्कूल वैन बनाने के लिए संयुक्त चेकिंग अभियान चलाएंगे। किसी भी निजी वाहन का स्कूल परिवहन वाहन के रूप में उपयोग बीमा से लेकर फिटनेस तक कई प्रश्न उठाता है। राज्य के परिवहन विभाग ने नियमों की धज्जियां उड़ाने वाले स्कूल जाने वाले ड्राइवरों पर नकेल कसने और सख्त कार्रवाई करने का आदेश जारी किया है।
आपको बता दें कि सूरत के अनुमानित 700 स्कूलों में से अधिकांश ने अपने छात्रों को स्कूल से ही बस की सुविधा प्रदान की है। जबकि जहां कुछ स्कूलों में बच्चों को छोड़ने और लेने की जिम्मेदारी माता-पिता पर छोड़ दिया जाता हैं। वहीं अब ऐसे में अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल वैन से स्कूल भेजते हैं।  यदि बच्चों को स्कूल वैन की क्षमता के अनुसार लाया-लेजाया जाता है, तो अभिभावकों को वैन चालक को अधिक शुल्क देना पड़ता है। ऐसे में वैन चालक बच्चों को भेड़ और बकरियों की तरह भरकर लाते- ले जाते हैं।  वहीं कई बार चालक अपने वाहन की नियमित सेवा या रखरखाव नहीं करते हैं जिससे वाहन में आग लगने की सम्भावना बढ़ जाती है।
अब से नये नियम के अनुसार अगर किसी स्कूली वैन को टैक्सी या मैक्सी के रूप में पार्किंग किया जाता है, तो उसे आरटीओ से नियमित फिटनेस प्राप्त करनी होगी।  यदि ऐसी स्थिति में यदि वाहन सड़क पर चलने के योग्य नहीं है तो उसकी फिटनेस का नवीनीकरण करने से मना कर दिया जाता है।  लेकिन चूंकि अधिकांश स्कूली बैग चालक निजी पार्किंग वाहनों को स्कूल बैन के रूप में चलाते हैं, इसलिए दुर्घटना की संभावना बहुत अधिक होती है।  राज्य के परिवहन विभाग ने ऐसे स्कूल जाने वाले चालकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का आदेश जारी किया है। 
उल्लेखनीय है कि निजी पार्किंग वाहनों की समस्या को लेकर सूरत के आरटीओ प्रभारी हार्दिक पटेल जिला शिक्षा अधिकारी को पत्र लिखेंगे।  स्कूल में निजी पार्किंग स्कूल में निजी वाहन चालकों को जानकारी देने की कोशिश की जाएगी।
Tags: