सूरत : अभयम 181 महिला हेल्पलाइन ने गर्भवती महिलाओं को प्रताड़ना से बचाया

सूरत :  अभयम 181 महिला हेल्पलाइन ने गर्भवती महिलाओं को प्रताड़ना से बचाया

शादी किये बगैर साथ रहने वाली युवतियों के लिए लाल बत्ती समान घटना

शादी किये बगैर साथ रहते युवक-युवतियों एवं युवती के गर्भवती होने पर त्याग देने की लाल बत्ती समान मामले बढ़ रहे हैं। ऐसा ही एक मामला सूरत वराछा क्षेत्र की सामने आई है। एक महिला ने 181 महिला हेल्पलाइन पर फोन कर बताया कि वह गर्भवती है और तथाकथित पति उसके साथ मारपीट करता है। सूचना मिलते ही अभयम रेस्क्यू टीम उमरा तुरंत मौके पर पहुंची और उसके पति से अत्याचार न करने की अपील की। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार महिला उड़ीसा की रहने वाली है। फेसबुक के माध्यम से बिहार के एक युवक से परिचित होने के बाद सूरत वराछा इलाके में पति-पत्नी की तरह रह रहे थे।  हाल में पीड़ित महिला गर्भवती है, बावजूद इसके तथाकथित पति उसके साथ आये दिन मारपीट करते हुए घर से निकाल कर अत्य़ाचार करता है। ऐेसी स्थिति में पीड़ित महिला माता-पिता के पास वापस भी नहीं जा सकती है। कारण कि वह  बिना शादी किये ढाई साल से साथ रह रही थी। वह वर्तमान में 6 महीने की गर्भवती है। इस परिस्थिति में तथाकथित पति रखने और शादी शादी करने से मना कर रहा है। साथ ही महिला के साथ मारपीट कर घर से निकलने को मजबूर कर रहा है।  
 अभयम की टीम ने मौके पर पहुंचकर प्रभावी काउंसलिंग की जिसमें महिला को एक प्रांतीय व्यक्ति के साथ किसी अज्ञात पर आंख मूंदकर भरोसा करने के दुष्परिणामों की जानकारी दी गई लेकिन अब बहुत देर हो चुकी है। युवक को जानकारी दी गई कि शादी का लालच देकर गर्भवती बनाने के बाद महिला को त्यागना अपराध है और इसकी सजा हो सकती है। जिससे युवक ने अपनी गलती स्वीकार कर ली और  महिला के साथ शादी करने और फिर उसे कभी किसी प्रकार से परेशान नहीं करने के साथ ही उसका देखभाल करने का आश्वासन दिया।  पीड़ित महिला को आगे कोई कानूनी कार्रवाई नहीं करना पड़े इस तरह दोनों के बीच समाधान कराया गया। 
Tags: 0