सूरत : शहर के कई इलाकों में मच्छरों के प्रकोप की शिकायतें शुरू

सूरत : शहर के कई इलाकों में मच्छरों के प्रकोप की शिकायतें शुरू

लिंबायत के शांतिनगर में सीसी रोड के समतलीकरण में लापरवाह दिखी

लिंबायत, कतारगाम, वेडरोड, पालनपुर, पुणा सहित क्षेत्रों में समस्याएं
शहर में छिटपुट बारिश के बाद लिंबायत नीलगीरी, कटारगाम कुबेरनगर, वेडरोड, पालनपुर, पुणागांव सहित क्षेत्रों में मच्छरों के संक्रमण की शिकायतें सामने आई हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि इससे डेंगू और बुखार के जलजनित मामलों में वृद्धि होगी।
आयुक्त ने अतिप्रवाहित पानी को हटाकर लार्वा के उद्गम स्थल का पता लगाने और बुखार के लक्षण दिखने वाले स्वास्थ्य केंद्र पर इलाज कराने की अपील की है। बरसाती पानी की निकासी नहीं होती है वैसी पानी में या पोखर से घिरे होने पर मच्छरों के लार्वा बनते हैं। इससे मच्छर पैदा होते हैं। ऐसे बारिश वाले साफ पानी में एडीज मच्छर पैदा होते हैं और इसलिए डेंगू और बुखार की घटना बढ़ रही है, विशेषज्ञों का कहना है।
अफवाहें हैं कि लिंबायत के नीलगिरि शांति नगर में ठेकेदार ने सड़क समतल करने में लापरवाही बरती। इसकी शिकायत नगरसेवकों से की गई, लेकिन कोई समाधान नहीं निकला। इसलिए मांग की जा रही है कि सड़क को तत्काल समतल किया जाए।
लार्वा की उत्पत्ति का पता लगाएं और उन्हें खत्म करें
नगर आयुक्त बंछनिधि पाणि ने कहा, इससे पहले कि लार्वा घर में बड़े हो जाएं और मच्छर बन जाएं, ऐसे मूल स्थानों को ढूंढें और मिटाएं। नगर पालिका का वीबीडीसी विभाग भी मच्छरों को ढूंढता और मिटाता है। मच्छरों के प्रकोप से बचने के लिए झाँक, काराबाओ, बाल्टियाँ और ड्रम को रस्सी से रगड़कर पानी से भर देना चाहिए। बुखार के कोई लक्षण हों तो नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में इलाज कराएं।
Tags: