सूरत : क्रेन से लदी एम्ब्रोडरी मशीन तीसरी मंजिल से गिर गई और दो मजदूरों की मौत

सूरत : क्रेन से लदी एम्ब्रोडरी मशीन तीसरी मंजिल से गिर गई और दो मजदूरों की मौत

क्रेन की बेल्ट टूट गई और दो घंटे में पूरी मशीन नीचे गिर गई

 मशीन की चपेट में आने से मजदूरों की मौत हो गई
सूरत के कतारगाम जीआईडीसी में एक एम्ब्रोडरी मशीन क्रेन से तीसरी मंजिल पर चढाते समय दुर्घटना हो गई। एम्ब्रोडरी मशीन गिरने से दो मजदूरों की मौत हो गई। हादसा बीती रात उस वक्त हुआ जब एम्ब्रोडरी मशीन को क्रेन के जरिए तीसरी मंजिल पर लोड किया जा रहा था। मशीन के साथ ही दो मजदूर भी नीचे खीचे आए जो कुचल गए। इनमें शिव करण प्रजापति ( उम्र  28) और संदीप प्रजापति ( उम्र 19) शामिल थे। फिलहाल पुलिस ने आकस्मिक मौत का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। हालांकि, घटना का चौंकाने वाला सीसीटीवी फुटेज सामने आया है।
कतारगाम जीआईडीसी में कपड़ा इकाइयां फल-फूल रही हैं। कढ़ाई की मशीनें भी बहुत लोकप्रिय हैं। कतारगाम जीआईडीसी के खाता संख्या 908 व 909 के बीच खाली जगह के सामने तीसरी मंजिल से क्रेन गिरी। एम्ब्रोडरी मशीन पर क्रेन की सहायता से चढ़ते समय क्रेन की बेल्ट टूट जाने पर कढ़ाई मशीन तीसरी मंजिल से नीचे गिर गई। इसी दौरान कढ़ाई मशीन पर बैठा एक युवक व तीसरी मंजिल पर खड़ा युवक मशीन से नीचे गिर गया और दोनों की मौके पर ही मौत हो गयी।
कतारगाम जीआईडीसी घटना के सीसीटीवी के सामने आ गया है। जिसमें साफ है कि पहली कढ़ाई मशीन दूसरी मंजिल से नीचे गिरती है और उसके साथ मजदूर भी नीचे गिर जाता है. ब्लास्टिंग मशीन से मजदूरों के कुचले जाने का दृश्य खौफनाक है। पुलिस ने आकस्मिक मौत का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
कतारगाम पुलिस द्वारा दुर्घटना अपराध दर्ज कर कशीदाकारी इकाई में प्रशासक का बयान लिया गया है। घटना में लापरवाही कैसे बरती गई इसकी भी जांच की जा रही है। हालांकि, दृश्य ऐसा प्रतीत होता है कि कढ़ाई मशीन को बिना किसी सुरक्षा के लोड किया जा रहा है। कढ़ाई मशीन चलाने वाले दो मजदूरों की मौत से हड़कंप मच गया है। पुलिस ने दुर्घटना का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है लेकिन पूरी घटना में कहीं कोई लापरवाही तो नहीं हुई, इसकी जांच के बाद आगे की कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Tags: