सूरत : अमरोली में गोपाल इटालिया का पुतला दहन, जय भीम-बिरसा मुंडा मोर्चा के गठन को लेकर दलित समुदाय में आक्रोश

सूरत  : अमरोली में गोपाल इटालिया का पुतला दहन, जय भीम-बिरसा मुंडा मोर्चा के गठन को लेकर दलित समुदाय में आक्रोश

आरोप है कि आप दलित समाज का राजनीतिक इस्तेमाल कर रहे हैं, इस तरह आम आदमी पार्टी की मानसिकता पर सवाल उठाया गया

केवल अनुसूचित जनजाति के नाम का प्रयोग कर जातिवादी मानसिकता को उजागर करने का आरोप
विधानसभा चुनाव से पहले समर्थकों के कई तरह के राजनीतिक विरोध और कार्यक्रम होते हैं। आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष गोपाल इटालिया का पुतला दहन सूरत के अमरोली इलाके में सभी अनुसूचित जनजाति और समता सैनिक दल के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने किया। इस प्रकार आम आदमी पार्टी आपके संगठन द्वारा लिए गए निर्णय का विरोध इस आरोप के साथ किया कि वह जय भीम मोर्चा, बिरसा मुंडा मोर्चा बनाकर दलित समाज का राजनीतिक रूप से उपयोग कर रहा है।
आम आदमी पार्टी द्वारा केवल बिरसा मुंडा मोर्चा और जय भीम मोर्चा का आयोजन किया गया है। दलित समुदाय से जुड़े समता सैनिक दल द्वारा गोपाल इटालिया के पुतले को जलाने से आम आदमी पार्टी की मानसिकता पर सवाल खड़े हो गए हैं।  राजनीतिक लाभ के लिए केवल बिरसा मुंडा और भीम मोर्चा के नामों का इस्तेमाल किया गया है। गोपाल इटालिया की जातिवादी मानसिकता इस बात से जाहिर होती है कि उन्होंने संगठन में नई कमेटियों के नाम कैसे बनाए हैं। आम आदमी पार्टी आगामी विधानसभा चुनाव में अनुसूचित जनजातियों का वोट हासिल करने के लिए ऐसे प्रयास कर रही है।
समता सैनिक दल के अध्यक्ष भानु चौहान ने कहा कि आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष गोपाल इटालिया ने नई कमेटी का गठन किया है। जिसमें केवल बिरसा मुंडा और जय भीम समितियों का नाम लिया गया है, विभूति के नाम से किसी अन्य संगठन की कोई समिति नहीं बनाई गई है। मसलन आम आदमी पार्टी ने परशुराम मोर्चा, गांधी मोर्चा या सरदार मोर्चा के नाम से कोई नई कमेटी नहीं बनाई है। केवल अनुसूचित जनजाति के नाम का उपयोग करने से उस जातिवादी मानसिकता का पर्दाफाश हुआ है जिसका हमने विरोध किया है और इस मामले की गंभीरता को आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष गोपाल इटालिया को भी उठाना चाहिए।

Tags: