सूरत : किरण अस्पताल में गरीब बच्ची की सफल जटिल सर्जरी निःशुल्क हुई

सूरत  : किरण अस्पताल में गरीब बच्ची की सफल जटिल सर्जरी निःशुल्क हुई

सोनु सुद ट्रस्ट गरीबों की सेवा कर रहा है और किरण अस्पताल भी सेवा के उदेश्य से ही शुरू हुआ हैः मथुरभाई सवाणी

आप की छोटी सी मदद से बहोत से लोगों की जिंदगी बदल जाती हैः सोनु सुद 
किरण अस्पताल में चार हाथ और चार पैर वाली बच्ची पर जटील सर्जरी की गयी। विश्व में इस प्रकार के 40 ही ओपरेशन हुए है सूरत और गुजरात में इस प्रकार का प्रथम ओपरेशन है। किरण अस्पताल ने इस सर्जरी का एक भी रुपया चार्ज नही किया। गरीब बच्ची को नया जीवन देने के लिए अभिनेता सोनु सुद सेवा कर रहा है और उसकी सेवा में किरण अस्पताल ने सहयोग किया है। 2 जून 2022 को सोनू सूद फाउंडेशन के सहयोग से किरण सोन बिहार के नवादा गाम नामक दूर के स्थान से किरण अस्पताल आए। बाल रोग सर्जन डॉ. मिथुन के. एन. ने उन्हें एपिगैस्ट्रिक न्यूट्रोस ट्विन का पता चला था।
मुख्य बाल रोग सर्जन डॉ. मिथुन के.एन. ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए कहा कि बच्चे की स्थिति हेटरोफैगस जुड़वां थी। विषम संयुक्त जुड़वाँ का एक दुर्लभ रूप जिसमें आश्रित जुड़वाँ  प्रमुख भाग या पेट के बाईं ओर से जुड़े होते हैं। ऐसी घटना लाखों जन्मों में से एक होती है। विश्व में अब तक किए गए 40 सबसे जटिल ऑपरेशनों में से एक किरण अस्पताल में किया गया है। परोपजीवी जुड़वां बच्चे एन्सेफेलिक और एक  (सिर और हृदय के बिना ) की रेडियोलॉजी द्वारा जांच की जाती है। साथ ही परोपजीवी बच्चे के एक धड़ और चार अंग थे जो काम नहीं करते और उसके पास शक्ति नहीं थी।  परोपजीवी  के भारी वजन के कारण बच्चे का चलना मुश्किल हो गया था, और कदम उबड़-खाबड़ थे।
 सर्जरी के दौरान इन संरचनाओं को किसी भी तरह की क्षति बच्चे के लिए मृत्यु की संभावना बनी रहती है। यह स्थिति 40% -50% मृत्यु दर से जुड़ी है। सर्जरी से पहले पूरी प्रक्रिया की सावधानीपूर्वक योजना बनाई गई थी।  
चाहुमुखी इलाज से पहले और इलाज के बाद की तस्वीर

डॉ. मिथुन के.एन. (पीडियाट्रिक) और किरण अस्पताल की बहु-विषयक टीम डॉ. धर्मेश धानानी (गैस्ट्रो सर्जन), डॉ. पवन मांडविया (बाल रोग विशेषज्ञ), डॉ. भाविन लश्करी (एनेस्थेटिस्ट), डॉ. दर्शन त्रिवेदी (आईसी प्रभारी), डॉ. उदय सुराना (रेडियोलॉजिस्ट), डॉ. मेहुल पांचाल (चिकित्सा निदेशक) मुख्य रूप से सर्जरी की योजना बनाने और बच्चे के संपूर्ण उपचार में शामिल थे।
मथुरभाई सवानी ने कहा कि सोनु सुद के ट्रस्ट द्वारा हमारी अस्पताल में कई मरीजों को ट्रीटमेन्ट दि गई है। इस बच्ची की ट्रीटमेन्ट करने के लिए अन्य अस्पतालों के चिकित्सकों ने ना कह दिया था। किरण अस्पताल की टीम पर सोनु सुद की टीम ने विश्वास रखा और जटील सर्जरी की गई। सोनु सुद सेवा करते है और किरण अस्पताल भी सेवा के लिए जानी जाती है। सोनु सुद ट्रस्ट इस जटिल सर्जरी के लिए पेमेन्ट करने को तैयार थे लेकिन किरण अस्पताल ने एक भी रुपये लिए इस गरीब बच्ची की जटिल सर्जरी बिलकुल निःल्क की है। आगामी दो तीन दिनों के बाद बच्ची को अस्पताल से छुट्टी दी जायेगी। 
इस अवसर पर अभिनेता सोनु सुद ने ओनलाईन जुडकर किरण अस्पताल और उसकी मेडिकल टीम का शुक्रिया जताया। सोनु सुद ने कहा कि आप की छोटी से मदद से बहोत से लोगों की जिंदगी बदल जाती है। 



Tags: