सूरत : 45 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा नया गांधी स्मृति भवन हेरिटेज लुक वाला हरित भवन

सूरत : 45 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा नया गांधी स्मृति भवन हेरिटेज लुक वाला हरित भवन

कलाकारों, संगीतकारों और निर्देशकों की एक सलाहकार समिति ने नानपुरा में बनने वाले अत्याधुनिक भवन के लिए एक डिजाइन का प्रस्ताव दिया

24 सदस्यों की राय से गांधी स्मृति भवन की नई डिजाईन को तैयार किया गया है
सूरत नगर निगम की सार्वजनिक निर्माण समिति की बैठक में सूरत के कोट क्षेत्र ( पुराना शहर) नानपुरा के प्रसिद्ध गांधी स्मृति भवन के पुनर्निर्माण के लिए 45 करोड़ रुपये के अनुमान को मंजूरी दी गई है। नए भवन को हेरिटेज लुक के साथ ग्रीन बिल्डिंग के रूप में विकसित किया जाएगा। नए भवन में कलाकारों के लिए और सुविधाएं होंगी।
800 सीटों की क्षमता वाला सूरत का पहला थिएटर गांधीस्मृति भवन वर्ष 1980 में खोला गया था। 2010 में एक बार रिनोवेशन किया था। उसके बाद और अधिक रिपेरिंग की जरूरत होने पर मरम्मत पर अधिक खर्च करने के बजाय इसे तोडकर उसी स्थान पर नया निर्माण करने का निर्णय लिया गया, जिसने संरचनात्मक स्थिरता के बारे में सवाल उठाए।
सार्वजनिक निर्माण समिति के अध्यक्ष रोहिनीबेन पाटिल ने कहा कि आज की बैठक में नए भवन के लिए 46 करोड़ रुपये के अनुमान को मंजूरी दी गई। नए भवन में रु. 20 करोड़ रुपये की लागत से सिविल वर्क, 5.58 करोड़ रुपये की लागत से इंटीरियर, 2 करोड़ रुपये की लागत से ऑडियो सिस्टम, 1.48 करोड़ रुपये की लागत से स्टेज लाइट और स्टेज पर्दे होंगे। नई कुर्सियों के साथ, छत की मरम्मत, संरचना की मरम्मत, आंतरिक कार्य, परिष्करण कार्य लाइटिंग सिस्टम, साउंड, ऑडियो सिस्टम को अपग्रेड किया जाएगा। अगले सप्ताह लोक निर्माण समिति के अधिकारी और सदस्य नए गांधी स्मृति भवन के डिजाइन पर एक प्रस्तुति देंगे और यदि आवश्यक हो तो डिजाइन में बदलाव का सुझाव देंगे। गांधीस्मृति भवन के डिजाइन के लिए एक सलाहकार समिति का गठन किया गया है। गुजराती थिएटर कलाकारों के अलावा संजय गोरडिया, सिद्धार्थ रांदेरिया, यजदी करंजिया, संगीतकार, निर्माता, निर्देशक आदि शामिल हैं। कुल मिलाकर 24 सदस्य की राय से गांधी स्मृति की नई डिजाईन को समिति े तैयार किया गया है।
Tags: