सूरत : पैरों में कैंसर फैलने के कारण बिस्तर पर पड़े वृद्ध की सिविल अस्पताल में सर्जरी हुई

सूरत : पैरों में कैंसर फैलने के कारण बिस्तर पर पड़े वृद्ध की सिविल अस्पताल में सर्जरी हुई

इस प्रकार की सर्जरी में निजी अस्पताल में 10 से 12 लाख का खर्च आता है लेकिन सिविल अस्पताल में यह नि:शुल्क की जाती है

वृद्ध के पैरों में कैंसर फैलने से सोनगढ़ के मजदूर बिस्तर पर पड़े थे
वृद्ध के पैरों में कैंसर फैलने से सोनगढ़ के मजदूर बिस्तर पर पड़े थे। उसे सूरत न्यू सिविल अस्पताल में सर्जरी विभाग के डॉक्टरों की एक टीम ने पैर की सफल सर्जरी की और अब वह चलने लगे है।
मिली जानकारी के अनुसार सोनगढ़ के रहने वाले 72 वर्षीय रुस्तंभाई चौधरी 15 साल पहले खेती का काम करते थे। उस समय पानी की मशीन ने उनके बाएं हाथ और दाहिने पैर को घायल कर दिया। इसलिए उसे इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया। हालांकि, उनकी कलाई को काटना पड़ा। जब उनके पैर का इलाज चल रहा था, तब उनकी तबीयत ठीक नहीं थी और उन्होंने चिंता नहीं की। यह अंतत: उनके दाहिने पैर से उनके घुटनों तक संक्रमण का क्रमिक प्रसार हुआ। ऐसी परिस्थितियों के कारण, वह चल नहीं सकता था और उसकी हालत बिगड़ गई और वह बिस्तर पर पड़ गया। हालांकि एक साल पहले उनके पैर की सर्जरी हुई थी, लेकिन उनकी हालत कम नहीं हुई। इस बीच उन्हें 28-04-2022 को परिवार इलाज के लिए सूरत न्यू सिविल अस्पताल लाया गया। उन्हें कैंसर का पता चला था जो उनके दाहिने टखने से उनके घुटने तक फैल गया था। जिसे मोलजोरिन अल्सर कहते हैं। तो सर्जरी विभाग के डॉक्टरों, सिविल परिसर में कैंसर केंद्र के विशेषज्ञ डॉक्टरों ने इस संबंध में मार्गदर्शन और मदद ली तो डॉक्टरों ने उसे जांघ के नीचे अपना पैर काटने को कहा। हालांकि, अगर इन पैरों को विच्छिन्न नहीं किया जाता है 
तो उनके पूरे शरीर में कैंसर फैलाने की क्षमता थी। पिछले महीने की 9 तारीख को सर्जरी विभाग के डॉ. संदीप कंचल, अर्थो. ओंको सर्जन डॉ. डॉ. राहुल परमार, प्लास्टिक सर्जन रुपिन, डॉ. उत्कश सहित डॉक्टरों की एक टीम ने तीन घंटे तक उसका सफलतापूर्वक ऑपरेशन किया और उसका पैर काट दिया। इस तरह के निजी अस्पताल में जब इस प्रकार की सर्जरी की जाती है तो इसमें 10 से 12 लाख का खर्च आता है। सिविल में फ्री सर्जरी हुई। वह और उसका परिवार खुश है क्योंकि वह ऑपरेशन के बाद लंबे समय से धीरे-धीरे चल रहा है। हालांकि, वह कृत्रिम पैरों की मदद से चल-फिर सकेंगे। ऐसे में सर्जरी विभाग के डॉ. उत्कश लेखडिय़ा ने कहा।
Tags: