सूरत : ऐतिहासिक कहानी को शहर के खाली स्थानों में चित्रों और तस्वीरों से प्रदर्शित किया जाएगा

सूरत : ऐतिहासिक कहानी को शहर के खाली स्थानों में चित्रों और तस्वीरों से प्रदर्शित किया जाएगा

रेलवे स्टेशन से रिंगरोड अठ‍वागेट चौपाटी तक रास्ते के दोनों और आकर्षत तस्वीरे बनाई गई

शहर की सार्वजनिक इमारतों की दीवारों पर पेंटिंग करने की पहल 
कुछ समय पहले सूरत नगर निगम ने शहर में खाली जगहों पर पेंटिंग और विभिन्न तस्वीरों के माध्यम से सूरत शहर की ऐतिहासिक कहानी दिखाने की पहल शुरू की है। आगंतुक सूरत की कहानी भी जान सकते हैं। बाजार से लेकर पुलिस थाना , अठवागेट चौपाटी तक ये तस्वीरें इन सभी जगहों पर पेन्ट की गई हैं।
सूरत नगर निगम ने पिछले कुछ समय से शहर की सभी रिक्तियों और दीवारों पर पेंटिंग शुरू की है जिसमें बहुत सी चीजें शामिल की गई हैं। अठवागेट चौपाटी के पास की दीवार पर कॉलेज के पास कॉलेज और शिक्षा के चित्र हैं, जागरूकता के चित्र हैं थाने के पास, जबकि चौक की सड़कों पर सूरत के ऐतिहासिक स्थलों का नजारा दिखता है। ढाई मीटर लंबी दीवार पर तस्वीरों के माध्यम से कपड़ा उद्योग के इतिहास को जीवंत करने का प्रयास किया गया है। इन चित्रों में सूरत कपड़ा उद्योग की कपड़ा व्यापार, विपणन, पैकेजिंग मशीनों की कई तस्वीरें स्पष्ट रूप से देखी जा सकती हैं और पुराने पावरलूम की मशीनों पर ग्रे वायर बुनाई की जाती है।
सूरत में भी लोग इस बदलाव का स्वागत कर रहे हैं। सूरत के निवासियों के अनुसार नगर पालिका की यह अवधारणा बहुत अच्छी है। इससे लोग अपने सूरत को अलग तरह से देख पाएंगे और सूरत का सौंदर्यीकरण भी किया जाएगा। बाहर से आने वाले यात्री भी इन तस्वीरों के जरिए सूरत का इतिहास और उसकी उपलब्धियों के बारे में जान सकेंगे।

Tags: