सूरत : राज्य स्तरीय टेबल टेनिस प्रतियोगिता का उद्घाटन खेल मंत्री हर्षभाई संघवी ने किया

सूरत : राज्य स्तरीय टेबल टेनिस प्रतियोगिता का उद्घाटन खेल मंत्री हर्षभाई संघवी ने किया

इस वर्ष खेल महाकुंभ के विभिन्न खेलों में प्रदेश के ५६ लाख खिलाड़ियों ने लिया भाग: खेल मंत्री हर्षभाई संघवी

खेल महाकुंभ के तहत मंत्री ने टेबल टेनिस खेलकर खिलाड़ियों का किया उत्साहवर्धन किया
आजादी का अमृत महोत्सव अंतर्गत खेल, युवा और सांस्कृतिक गतिविधियाँ गुजरात गांधीनगर के खेल प्राधिकरण के तत्वावधान में जिला खेल अधिकारी कार्यालय (सूरत ग्रामीण) और ओलपाड के ताप्तीवेली इंटरनेशनल स्कूलउपक्रम द्वारा आयोजित खेल महाकुंभ के तहत राज्य स्तरीय टेबल टेनिस प्रतियोगिता का उद्घाटन राज्य मंत्री हर्षभाई सांघवी ने किया। मंत्री ने खिलाड़ियों के साथ टेबल टेनिस खेला जिससे उनका मनोबल और उत्साह बढ़ा।  13 मई तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में प्रदेश भर से पांच केटेगरी के लगभग 2,050 टेबल टेनिस के खिलाड़ी भाई-बहन भाग ले रहे हैं।
इस अवसर पर खेल मंत्री ने कहा कि खेल महाकुंभ के कारण युवा कठिन मजबुत होने के साथ खेल में खेल भावना और प्रतिस्पर्धात्मक माहौल का निर्माण हो रहा है। खेल महाकुंभ के माध्यम से राज्य को प्रतिभाशाली खिलाड़ी मिले हैं। राज्य और देश के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतकर गुजरात और देश चमक रहा है। कच्छ से डांग तक छोटे छोटे गांव के ग्रामीण खिलाड़ियों को खेल के क्षेत्र में सफलता दरवाजे खुले है। प्रदेश भर से वरिष्ठ नागरिकों ने भाग लिया और युवाओं से खेल को जीवन का हिस्सा बनाने के लिए प्रेरित किया। 
मंत्री ने आगे कहा कि प्रदेश के खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त करे इस लिए  प्रशिक्षण सहित कोचिंग, एनालिटिकल, साइंटिफिक प्राप्त करने के लिए राज्य सरकार प्रत्येक खिलाड़ी पर 15 लाख रुपये तक खर्च कर रहा है। नतीजतन, पैरालिंपिक में गुजरात प्रतिभावान बेटियों ने मेडल जीतकर प्रदेश का नाम रोशन किया है। राज्य सरकार का नया खेल नीति के अंतर्गत विभिन्न खेल मैदानों में उपयुक्त एवं अत्याधुनिक कोचिंग एवं प्रशिक्षण व्यवस्था
बनाया जाएगा, जिससे उन हजारों खिलाड़ियों को फायदा होगा जो खेल के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं।
मंत्री ने प्रदेश की बेटी भावनाबेन पटेल का उदाहरण देते हुए कहा कि कोरोना काल में लॉकडाउन के समय उनका लॉकर रूम टेबल टेनिस के लिए एक अभ्यास कक्ष था। भावना ने काफी अभ्यास कर टोक्यो पैरालिंपिक में मेडल जीता है।
उल्लेखनीय है कि राज्य भर से खेल महाकुंभ के विभिन्न खेलों में 56 लाख खिलाडीयों ने  पंजीकरण में भाग लिया जो एक रिकॉर्ड बना है। इस खेल महाकुभ श्रेणी में, समूह 
तथा विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में आयु वर्ग के युवक-युवतियों ने भाग लिया।  इस अवसर पर सूरत के जिला कलेक्टर आयुष ओक, वरिष्ठ उपाध्यक्ष (गुजरात)  राज्य टेबल टेनिस) प्रमोद चौधरी, खेल अधिकारी (सूरत शहर)  दिनेश कदम, खेल अधिकारी (सूरत ग्रामीण) विरल पटेल, विद्यालय के प्रतियोगी, प्रशिक्षक एवं न्यासी उपस्थित थे।
Tags: