सूरत : विश्व बैंक की टीम समीक्षा के बाद रिवरफ्रंट के लिए 1400 करोड़ रुपये का ऋण प्रदान करेगी

सूरत : विश्व बैंक की टीम समीक्षा के बाद रिवरफ्रंट के लिए 1400 करोड़ रुपये का ऋण प्रदान करेगी

विश्व बैंक की टीम एक महत्वाकांक्षी रिवरफ्रंट विकास परियोजना के लिए सूरत आएगी

विश्व बैंक की टीम एक महत्वाकांक्षी रिवरफ्रंट विकास परियोजना के लिए सूरत आएगी। सूरत नगर निगम (तापी रिवरफ्रंट) को विश्व बैंक से 1400 करोड़ रुपये का कर्ज लेना है। इसके साथ ही कॉजवे से कठौर तक तापी नदी का निरीक्षण करने के लिए विश्व बैंक की टीम सूरत आएगी। यह महत्वपूर्ण है कि विश्व बैंक की टीम निगम की विभिन्न परियोजनाओं की समीक्षा करेगी और निगम की वित्तीय स्थिति की एक झलक प्राप्त करेगी और फिर ऋण स्वीकृत करेगी।
महत्वपूर्ण बात यह है कि तापी रिवरफ्रंट परियोजना कुल 4,000 करोड़ रुपये की है। पहले चरण में 4,000 करोड़ रुपये में से तापी नदी के दोनों सिरों पर कॉजवे से कठौर तक रिवरफ्रंट डेवलपमेंट किया जाएगा। पहले चरण में 1,991 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसके लिए सूरत नगर निगम विश्व बैंक से 1400 करोड़ रुपये का कर्ज लेगा। हालांकि, कर्ज मंजूर होने से पहले विश्व बैंक की टीम 9 मई से 14 मई तक सूरत पहुंचेगी।
तापी रिवरफ्रंट परियोजना के पहले चरण में कुल 1991 खर्च होंगे। इसमें से 1400 करोड़ रुपये का कर्ज विश्व बैंक से लिया जाएगा, जबकि बाकी राज्य सरकार और सूरत नगर निगम वहन करेगी। महत्वपूर्ण बात यह है कि तापी नदी के दोनों किनारों के लिए सिंगणपुर वियर कम कोजवे से कठौर ब्रिज तक पहले चरण में रिवरफ्रंट विकास की योजना है। विश्व बैंक की समीक्षा के बाद सूरत को दिए जाने वाले कर्ज से सूरत का विकास बहुत तेजी से बढ़ेगा। निगम की विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाकर सूरत के लोगों को भारी लाभ मिल रहा है। इसमें विश्व बैंक के 23 प्रतिनिधियों के सूरत के मेहमान बनने के बाद सूरत के लिए एक बड़ा फायदा देखा जा रहा है। देखना होगा कि आने वाले दिनों में सूरत को कितना फायदा होगा।
Tags: