सूरत : एसएमए की अपील, एजेंट-आढ़तिया एवं बाहर के व्यापारियों का केवायसी अपडेट करें व्यापारी

सूरत :  एसएमए की अपील,   एजेंट-आढ़तिया एवं बाहर के व्यापारियों का केवायसी अपडेट करें व्यापारी

एक ही व्यापारी के साढ़े तीन करोड़ बकाये की सौ शिकायतें मिलने से व्यापारियों में हड़कंप

सूरत मर्कन्टाइल ऐसोसिएशन के तत्वावधान में नियमित साप्ताहिक समस्या समाधान मीटिंग का आयोजन 24/04/2022 रविवार को प्रातःकाल 9 से 10 बजे तक मनभरी फार्म हाउस के प्रांगण में एसएमए प्रमुख नरेन्द्र साबू एवं उनकी पूरी टीम की अगुवाई में आयोजित की गई। मीटिंग में लगभग 132 व्यापारी भाईयों ने हिस्सा लिया तथा 170 आवेदन व्यापारी भाईयों ने समाधान हेतु प्रस्तुत किये, जिसमें से 5 आवेदन का तुरंत समाधान हो गया, बाकी पंच पैनल और लीगल टीम को दे दिया है जो की समयावधि के साथ समाधान प्रक्रिया में आ जायेंगे। 
इन 170 आवेदनों में  सबसे बड़ी खास बात यह थी एक ही व्यापारी अरुणभाई उनके अकेले ही 100 आवेदन थे, जिसका पूरा अमाउंट मिलाकर 3.50 करोड़ (साढ़े तीन करोड़) का मामला था। यह 20 एजेंटों के मार्फत व्यापारियों को गया था।  इसके अलावा 70 और आवेदन आए है। 
संस्था के प्रमुख नरेंद्र साबू ने व्यापार में दिन पर दिन पेमेंट की समस्या बहुत विकट होती जा रही है। इस पर विशेष चिन्ता करतें हुए बताया कि वैसे तो व्यापारी भाई  एजेंट को माल जवाबदारी से बेचते हैं पर एजेंट महज अपने दलाली के लालच में गलत लोगों को माल दिलवा देते हैं उसका खामियाजा सूरत के व्यापारियों को भुगतना पड़ रहा है।
 आज इस विषय पर  व्यापारियों में आपस में काफी विचार विमर्श हुआ क‌ि इस समस्या से कैसे लड़ा जाए। आखिर में सबके विचार सुनने के बाद एसोसिएशन के प्रमुख ने बहुत ही महत्वपूर्ण फैसला किया। उन्होंने कहा आज बैंक वाले आपका अकाउंट चलाते हैं चाहे वह सेविंग अकाउंट हो जाए करंट अकाउंट हर साल या 2 साल से आपको केवाईसी अपडेट करना पड़ता है। अगर इसी तर्ज पर आप भी  व्यापार‌ियों  की संपूर्ण जानकारी रखकर काम करेंगे तो यह शिकायतें ना के बराबर रह जाएगी। उन्होंने इसी संदर्भ में कहा क‌ि केवाईसी का पूरा मतलब होता है (नो योर कस्टमर) मतलब आप जिस व्यापारी को माल बेच रहे हैं उसकी आपको संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए, जैसे उसका आधार कार्ड नंबर, पान कार्ड नंबर, घर का पता, दुकान का पता, घर या मकान खुद के हैं या किराए के है आदि  संपूर्ण विगत आपके पास व्यापारी की होनी चाहिए,  जिसको आप कपड़ा भेजते है। आज यह भी निर्णय लिया गया जो भी एजेंट या व्यापारी पैसा नहीं देगा तो उसका नाम और फोटो सूरत मर्केंटाइल एसोसिएशन के सभी ग्रुपों में वायरल की जाएगी। 
मीटिंग में प्रवीण जैन, रामकिशोर बजाज, अरविंद जैन, केवल असीजा, मुकेश अग्रवाल, वसंत महेश्वरी, दुर्गेश टिबडेवाल,  राजकुमार चिरानिया,  महेश भाई पाटोदिया, अशोक बजारी, सुरेंद्र अग्रवाल, राजीव उमर,  जितेन्द्र सुराणा, गौरव भसीन, मनोज अग्रवाल, संदीप गुप्ता, संजय अग्रवाल, आदि  गणमान्य सदस्यों की सादर उपस्थिति रही।
प्रोसेसर के खिलाफ निर्णय रविवार को लिया जायेगा
मीटिंग में मिलो प्रोसेसेस हाउस के खिलाफ भी काफी शिकायत आई है। व्यापार‌ियों का कहना है कि जब अपना यूनिट बंद करते हैं कामकाज बंद करते हैं तो वह सामने व्यापारी से 50 प्रतिशत लेने को बोलते हैं, यह चीज बिल्कुल गलत है। इस संबंध में एसएमए प्रमुख ने कहा है क‌ि अगले रविवार को प्रोसेसर के खिलाफ क्या कार्रवाई करनी है उस पर एक निर्णय लिया जायेगा। पार्टी जब अपना ग्रे कपड़ा मिलों में डालती है जब पार्टी का काम बंद हो जाता है तो मिल वाले जो पुराना ग्रे होता है वह भी वापस करने से आनाकानी कर रहे हैं तथा  ग्रे माल में भी नुकसान हो गया तो उसके भुगतान में भी काफी शिकायतें आई है। 
Tags: