सूरत : 'स्मार्ट सिटी, स्मार्ट शहरीकरण' तीन दिवसीय राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन का उध्घाटन आज

सूरत : 'स्मार्ट सिटी, स्मार्ट शहरीकरण' तीन दिवसीय राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन का उध्घाटन आज

गृह मंत्री हर्ष संघवी ने स्मार्ट सिटी समिट के आयोजन स्थल का दौरा किया और योजना की समीक्षा की

मनपा आयुक्त सहित अन्य अधिकारियों से भी चर्चा की ताकि योजना में किसी प्रकार की देरी न हो
सरसाना कन्वेंशन सेंटर, सूरत में होने वाले स्मार्ट सिटी सम्मेलन के लिए नगर पालिका द्वारा तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया है। 18 से 20 अप्रैल तक तीन दिवसीय सम्मेलन को सफल बनाने के लिए नगर पालिका द्वारा योजनाबद्ध कार्य किया गया है। सरसाना कन्वेशन सेन्टर में गृह मंत्री हर्ष संघवी ने तैयारीयों का निरिक्षण किया। जहां कल से शुरू होने वाले कार्यक्रम को मौजूदा योजना की अंतिम जानकारी प्राप्त की।  हर्ष संघवी ने नगर आयुक्त बंधानिधि पानी सहित अन्य अधिकारियों से भी चर्चा की। हालांकि सूरत शहर कार्यक्रम में मेजबान बना है। स्वाभाविक रूप से यह सुनिश्चित करने के लिए ध्यान रखा जा रहा है कि कोई कसर कमी तृटी न हो। तैयारीओं का बारीकाई से ध्यान रखा जाए। 
भारत की आजादी की 75वी वर्षगांठ के अवसर पर 'आजादी का अमृत महोत्सव' के तहत स्मार्ट सिटीज मिशन, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (एमओएचयूए) द्वारा आयोजित स्मार्ट सिटी सम्मेलन के लिए नगर पालिका द्वारा तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। तीन दिवसीय सम्मेलन को सफल बनाने के लिए नगर पालिका द्वारा योजनाबद्ध कार्य किया जा रहा है। उन्होंने नगर आयुक्त बंच्छानिधि पाणि सहित अन्य अधिकारियों से भी गृह मंत्री हर्ष संघवी ने चर्चा की। 
स्मार्ट सिटी समिट की तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया
देश के विभिन्न महानगरों से आए मेहमानों के स्वागत और उन्हें राज्य के विकास से परिचित कराने के लिए गुजरात मंडप की स्थापना की गई है। इस पवेलियन में राज्य के चार बड़े निगमों द्वारा किए गए विकास कार्यों का मॉडल पेश किया जाएगा। ड्रीम सिटी गेट और ग्रीन ऑफिस बिल्डिंग का मॉडल सूरत नगर निगम द्वारा लगाया जाएगा। तो अहमदाबाद द्वारा साबरमती रिवरफ्रंट और पब्लिक साइकिल शेयरिंग प्रोजेक्ट पेश किया जाएगा। राज्य की राजधानी गांधीनगर द्वारा अक्षय ऊर्जा के तहत सोलर ट्री का कार्य प्रस्तुत किया जाएगा। राजकोट नगर निगम द्वारा लाइटहाउस परियोजना और ग्रीनफील्ड क्षेत्र के विकास का प्रदर्शन किया जायेगा। स्वास्थ्य प्रबंधन सूचना प्रणाली वडोदरा द्वारा दिखाई जाएगी। वापी नगर पालिका द्वारा सोलिड वेस्ट मेनेजमेन्ट सिस्टम ( मनोरंजन गतिविधि) सहित एक मॉडल पेश किया जाएगा। डंपसाइट को रिसोर्स रिकवरी स्टेशन की परियोजना व्यारा नगर पालिका द्वारा प्रस्तुत की जाएगी। गुजरात पवेलियन में सुडा , सूरत से नगर नियोजन योजना पर एक प्रस्तुति भी दी जाएगी।
नगर आयुक्त बंछनिधि पाणि ने कहा कि शहर परिसर में राष्ट्रीय स्तर पर स्मार्ट सिटी समिट का आयोजन किया गया है। सोमवार से तीन दिनों तक राष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। सूरत के साथ-साथ राज्य के विकास को प्रदर्शित करने के लिए सरसाना कन्वेंशन सेंटर में गुजरात मंडप की स्थापना की गई है। सूरत के अलावा अहमदाबाद, वडोदरा, राजकोट नगर निगम, वापी और व्यारा नगर पालिकाओं द्वारा विभिन्न परियोजना मॉडल के कार्यों को मंडप में प्रस्तुत किया जाएगा।


Tags: