सूरत : मां दुर्गा के अष्टम स्वरूप मां महागौरी की हुई अर्चना, मंदिरों में रही भक्तों की भीड़

सूरत : मां दुर्गा के अष्टम स्वरूप मां महागौरी की हुई अर्चना, मंदिरों में रही भक्तों की भीड़

परिवार के सभी सदस्यों के साथ मिलकर लोगों ने पूजा कर सुख, समृद्धि की कामना की

चैत्र नवरात्र की दुर्गाष्टमी पर शनिवार को घरों में पूजा की गई। परिवार के सभी सदस्यों के साथ मिलकर लोगों ने पूजा कर सुख, समृद्धि की कामना की। शनिवार को अहले सुबह से ही पार्लेप्वाइंट अंबाजी मंदिर, उधना खरवर नगर स्थित  माताजी मंदिर, अंबाजी रोड स्थित पुरानी अंबाजी मंदिर, वराछा स्थित उमियाधाम मंदिर, डिंडोली स्थित उमिया माता मंदिर के अलावा रामी पार्क ते पास शाकंभरी सहित शहर के अनेक मां के मंदिरों में भक्तों की भीड़ लगी रही। भक्तों ने श्रद्धा और आस्था के साथ मां आदिशक्ति की पूजी की। मां दुर्गा के अष्टम स्वरूप मां महागौरी की पूजा भक्तों ने कन्या पूजन के साथ की। वहीं, मंदिरों के अलावा घर-घर कन्या पूजन किया गया। दुर्गाष्टमी में पूरे दिन पूजा का दौर चलता रहा। शहर में अनेक स्थानों पर कन्या पूजन का आयोजन किया गया। भक्तों ने देवी स्वरूपा कन्याओं की पूजा कर उन्हें उपहार वितरित किए। इसके अलावा मां के मंदिरों में शाम को महाआरती का आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में भक्त शामिल हुए।
अधिकांश लोगों ने घरों में परिवार के सदस्यों साथ मिलकर विधि विधान से मां की पूजा की। शहर में जगह-जगह कन्या पूजन का कार्यक्रम संपन्न हुआ। वैसे तो चैत्र नवरात्रि का सनातन धर्म में विशेष महत्व है। नवरात्रि के प्रतिपदा से ही नर्ववर्ष का शुभारंभ होता है, लेकिन सूरत सहित दक्षिण गुजरात में शारदीय नवरात्रि की तरह नहीं होता। हालांकि मां के भक्त अपने घरों में पूर्ण विधि विधान से पूजन कर मां को रिझाते हैं। जबकि सभी मां के मंदिर में नवरात्रि दरम्यान अनेक धार्मिक आयोजन हुए। 
पंडित राकेश कुमार दूबे ने बताया कि दुर्गाष्टमी के चौथे चरण यानी शनिवार को शाम 4 बजे से हवन का दौर शुरु हुआ। कुछ भक्तगण शनिवार को हवन किये, जबकि नौ दिनों तक उपवास रखने वाले मां के उपासक रविवार को पूरे दिन नवमी तिथि होने से दिन भर हवन कर कन्या पूजन कर सकेंगे और पारणा सोमवार को सुबह करेंगे।
Tags: