सूरत : आदिवासियों को मुख्यधारा में लाने के होंगे प्रयास, निकालेंगे रैलियां

सूरत : आदिवासियों को मुख्यधारा में लाने के होंगे प्रयास, निकालेंगे रैलियां

वनवासी भाईयों के हितार्थ सेवा का मुख्य सेन्टर बनाकर जागरूकता लाकर वनवासी भाईयों के हितार्थ गतिविधियों को तेज गति से कार्यन्वित किया जायेगा

दक्षिण गुजरात के आदिवासी बहुल क्षेत्र में धर्मांतरित वनवासियों को सनातन धर्म से जोड़ने के प्रयास
 जनजाति कल्याण आश्रम गुजरात, सूरत महानगर के तत्वावधान में नियमित मासिक बैठक गत रोज  धनराज अडवाणी के निवास स्थान सिटी लाइट, सूरत में आयोजित की गई थी। जिसमें आदिवासियों के हितार्थ विविध पहलुओं पर विस्तार से चर्चा हुई। दक्षिण गुजरात के भोले-भाले वनवासियों को धन-बल के प्रलोभन से धर्मांतरित किए जाने के मामले में सक्रिय राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रेरित सेवा संस्था जनजाति कल्याण आश्रम, गुजरात संस्था ने वनवासियों को फिर से सनातनी बनाने की दिशा में साप्ताहिक कार्यक्रम की योजना एक बैठक में बनाई है। बैठक में 10 से 17 अप्रेल तक दक्षिण गुजरात के वनवासी बहुल शहर-कस्बों में जनजाति सुरक्षा मंच के नेतृत्व में रैलियों का आयोजन तय किया गया है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रेरित सेवा संस्था जनजाति कल्याण आश्रम, गुजरात वनवासी क्षेत्र में सेवारत है। बैठक में धर्मांतरित लोगों को आरक्षण लाभ से वंचित रखे जाने, प्रतिभावान वनवासी छात्रों के सम्मान, मगरकुई व बंधारपाड़ा गांव में निर्मित केंद्र पर स्वास्थ्य जांच शिविर के आयोजन संबंधी बातचीत भी की गई।
संस्था के अशोक गोयल ने बताया कि जनजाति कल्याण आश्रम, गुजरात की सूरत महानगर इकाई की बैठक सिटीलाइट क्षेत्र में आयोजित की गई। बैठक में दक्षिण गुजरात के वनवासियों का धर्मांतरण रोकने व धर्मांतरित लोगों को फिर से सनातनी धारा में लाने के उद्देश्य से जनजाति सुरक्षा मंच के नेतृत्व में जागरुकता रैलियों का साप्ताहिक कार्यक्रम तय किया गया। यह जागरुकता रैलियां 10 अप्रेल से 17 अप्रेल तक दक्षिण गुजरात के वनवासी बहुल व्यारा, वांसदा, आहवा, धरमपुर आदि शहर-कस्बों में निकाली जाएगी। बैठक में धर्मांतरित लोगों को आरक्षण लाभ से वंचित रखे जाने, प्रतिभावान वनवासी छात्रों के सम्मान, मगरकुई व बंधारपाड़ा गांव में निर्मित केंद्र पर स्वास्थ्य जांच शिविर के आयोजन संबंधी बातचीत भी की गई। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रेरित सेवा संस्था जनजाति कल्याण आश्रम, गुजरात वनवासी क्षेत्र में सेवारत है।
इस प्रोग्राम में सूरत महानगर के  परिवार तथा वनवासी विस्तार के परिवार एवं दोनों  विस्तार के 8 से 12 वीं क्लास के वो विद्यार्थी जिन्होंने 80 प्रतिशत या इससे ऊपर अकं प्राप्त किये हैं, उनको शामिल किया जायेगा तथा उनका पुरस्कार द्वारा सम्मानित तथा प्रोत्साहित किया जायेगा।
 उत्सव प्रोग्राम में हमारे आपके परिवार के बच्चों द्वारा देश भक्ति गीत,नृत्य नाटिका तथा संस्कार प्रेरित भजनों के मधुर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। जनजाति कल्याण आश्रय गुजरात,राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा प्रेरित स्वैच्छिक निःशुल्क सेवा भावी संस्था है, जो केवल और केवल समाज के सहयोग से बिना किसी सरकारी आर्थिक सहायता के निःस्वार्थ वनवासी विस्तार में सेवा करती हैं।
Tags: