सूरत : साधु-संतों ने की कश्मीरी पंडितों के लिए न्याय की मांग, कश्मीर में पुनः स्थापन का लिया संकल्प

सूरत :  साधु-संतों ने की कश्मीरी पंडितों के लिए न्याय की मांग, कश्मीर में पुनः स्थापन का लिया संकल्प

वेडरोड में आयोजित धर्म संसद में लोगों को जागृत करने की अपील की गई

वेडरोड में आयोजित धर्म संसद सूरत समेत देश के अलग-अलग स्थलों से साधु-संत मौजूद थे। समसामयिक मुद्दों पर भी विस्तार से चर्चा की गई।  देश में धार्मिक स्तर पर और राज्य स्तर पर कुछ मुद्दों पर चर्चा की गई। हालाँकि, इस बार धर्म संसद में कश्मीर विस्थापितों के मुद्दे पर खूब चर्चा हुई।  उपस्थित सभी साधु-संतों ने संकल्प लिया कि कश्मीर में हिंदू पंडितों को फिर से स्थापित करने के लिए प्रयास करने की जरुरत है।
कश्मीरी पंडितों के नरसंहार का मुद्दा पिछले कुछ दिनों से पूरे देश में चर्चा में है। हाल ही में रिलीज हुई फिल्म द कश्मीर फाइल्स को लेकर कश्मीरी पंडितों के खिलाफ हालिया अत्याचार शहर में चर्चा का विषय बन गए हैं। देश भर के साधु हिंदुओं के हितों की रक्षा के लिए प्रयास कर रहे हैं। जिसके तहत कश्मीरी पंडितों को भी शीघ्र न्याय दिलाने की मांग की जा रही है। कश्मीरी पंडितों के साथ जो हुआ वह सच आज सामने आ रहा है। यह सिनेमा इसका एक माध्यम बन गया है। इसके माध्यम से लोग जाग्रृत हुए हैं। कश्मीर को लेकर अब तक कई फिल्में बन चुकी हैं। लेकिन ऐसी घटनाओं को दर्शाने वाली और सच्चाई दिखाने वाली फिल्में बहुत कम बनी हैं। 
धर्म संसद सूरत समेत देश के अलग-अलग स्थलों से साधु-संत मौजूद थे
कथाकार अभय बापू ने कहा कि कश्मीरी पंडितों के साथ क्या हुआ। हम सब जानते हैं। लेकिन देश में इसे लेकर कई क्रांतियां भी ‌दिखाई दे रहे हैं। हाल ही में एक फिल्म में दिखाया गया है। पूरी बात सच्चाई से जुड़ी है। अफसोस की बात है कि राजनीतिक दल इस मुद्दे को अपने हितों और अहितों के साथ उठाते रहे हैं। हम साधुओं ने सभी लोगों से इस फिल्म को देखने की अपील की है। ताकि कश्मीर में जो घटना बनी  इसके पीछे की सच्चाई जानी जा सके। सभी ने संकल्प लिया कि कश्मीरी पंडितों के पुनर्वास के लिए सरकार और हिंदुओं द्वारा भी प्रयास किया जाएगा
Tags: