सूरत : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मांडविया ने 70 करोड़ रुपये की लागत से नवनिर्मित नए मेडिकल कॉलेज भवन का लोकार्पण किया

सूरत : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मांडविया ने 70 करोड़ रुपये की लागत से नवनिर्मित नए मेडिकल कॉलेज भवन का लोकार्पण किया

मनसुख मांडविया ने कहा- स्वास्थ्य सुविधाएं सभी के लिए सस्ती और सुलभ हों : मनसुख मांडविया

समाज में डॉक्टरों की बढ़ती मांग को देखते हुए राज्य सरकार, केंद्र सरकार और गुजरात मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च सोसाइटी-जीएमईआरएस तेजी से मौजूदा मेडिकल कॉलेजों की मेडिकल सीटिंग क्षमता बढ़ा रहे हैं। रविवार को केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया के कर कमलों से अत्याधुनिक सरकारी मेडिकल कॉलेज भवन का उद्घाटन किया। इस मौके पर राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ऋषिकेशभाई पटेल भी मौजूद थे। 
केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना-पीएमएसएसवाई के तहत वर्ष 2017 में सरकारी मेडिकल कॉलेजों में मेडिकल सीटों की संख्या 150 से बढ़ाकर 250 कर दी है। वर्तमान में 250 छात्रों के चौथे बैच को 24 फरवरी, 2022 से प्रवेश मिला है।
नई सिविल अस्पताल के परिसर में नए मेडिकल कॉलेज भवन का निर्माण केंद्र सरकार की ओर से कुल 120 करोड़ रुपये के अनुदान से दो चरणों में किया जाएगा। नए भवन में कुल 5 मंजिल, पार्किंग सुविधा के लिए भूतल, प्रशासनिक ब्लॉक, 750 छात्रों की क्षमता वाले 3 परीक्षा हॉल और 300 छात्रों के लिए 4 व्याख्यान कक्ष होंगे। इसके अलावा, भवन अग्नि सुरक्षा, मानक लिफ्ट, उत्कृष्ट वेंटिलेशन सहित सर्वोत्तम सुविधाओं से सुसज्जित है।
मनसुख मांडविया ने कहा कि देशभर में बड़ी संख्या में मेडिकल कॉलेज खोले जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में मेडिकल कॉलेजों की संख्या 387 से बढ़ाकर 596 कर दी है। एमबीबीएस की सीटों की संख्या पहले 52,000 थी, लेकिन अब यह 92,000 है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विजन देश में चिकित्सा के क्षेत्र में एक विशाल बुनियादी ढांचे का निर्माण करना है और सरकार उस दिशा में लगातार फैसले ले रही है। सरकार चाहती है कि चिकित्सा सुविधाएं बेहतर होने के साथ-साथ सस्ती भी हों। गांव तक के सभी नागरिकों को उचित स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं मिलनी चाहिए। इस दिशा में केंद्र और राज्य के स्वास्थ्य विभाग लगातार आगे बढ़ रहे हैं।
Tags: