सूरत : चेम्बर के सीटेक्स-2022 ( सिजन-2) प्रदर्शनी द्वारा साल भर में 1500 करोड रुपये से अधिक के निवेश की संभावना

सूरत : चेम्बर के सीटेक्स-2022 ( सिजन-2) प्रदर्शनी द्वारा साल भर में 1500 करोड रुपये से अधिक के निवेश की संभावना

आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत पीएलआई योजना, पीएम-मित्र पार्क से दक्षिण गुजरात में करोड़ों के निवेश की संभावना : आशीष गुजराती

तीन दिनों की प्रदर्शनी में देश भर से 21,000 से अधिक वास्तविक खरीदारों ने टेक्सटाईल मशीनरीका दौरा किया
दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ( एसजीसीसीआई) और दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट सेंटर तथा सूरत टैक्समेक फेडरेशन के सहयोग से  12, 13 और 14 मार्च को सूरत इंटरनेशनल एक्जीबिशन एंड कन्वेंशन सेंटर, सरसाना में सीटेक्स-सूरत इंटरनेशनल टेक्सटाइल एक्सपो-सीजन 2' का आयोजन किया गया। तीन दिवसीय सीटेक्स-2022  (सीजन -2) प्रदर्शनी आज समाप्त हो गई। 
चैंबर के अध्यक्ष आशीष गुजराती ने कहा कि भारत में निर्मित अत्याधुनिक कपड़ा मशीनरी, यूरोपीय मशीनरी के साथ-साथ चीन और अन्य देशों में निर्मित अत्याधुनिक कपड़ा मशीनरी को सीटेक्स प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया गया था। भारत में तीन महीने की अवधि के दौरान सूरत एकमात्र ऐसा स्थान था जहां कपड़ा मशीनरी और सहायक वस्तुओं के लिए दो बार एक विशाल प्रदर्शनी आयोजित की गई थी। इसलिए सिर्फ गुजरात से ही नहीं बल्कि पूरे देश से कपड़ा उद्योगपतियों और खरीदारों ने सीटेक्स प्रदर्शनी का दौरा किया। तीन दिनों के दौरान, प्रदर्शकों को मौके पर ही एयरजेट, वॉटरजेट और मरम्मत मशीनरी के सैकड़ों ऑर्डर मिले। इससे पहले जनवरी-फरवरी के दौरान आयोजित सीटीएक्स एक्सपो में प्रदर्शकों को मौके पर ही 250 करोड़ रुपये से अधिक की मशीनरी के ऑर्डर मिले थे और 1300 करोड़ रुपये के निवेश की उम्मीद थी।
इस बीच सीटेक्स-2022 (सीजन 2) के माध्यम से मशीनरी के साथ-साथ सहायक कंपनियों के लिए उत्पन्न महत्वपूर्ण पूछताछ के विश्लेषण से पता चलता है कि अगले एक वर्ष में कपड़ा मशीनरी में 1,500 करोड़ रुपये से अधिक के अतिरिक्त पूंजी निवेश की प्रबल संभावना है। 
उल्लेखनीय है कि नई दिल्ली, मुंबई, तिरुपुर, पानीपत, अमृतसर, वाराणसी, कोलकाता, भोपाल, चेन्नई, इंदौर, मुजफ्फरपुर और उज्जैन के वास्तविक खरीदारों ने प्रदर्शनी का दौरा किया। प्रदर्शनी में विभिन्न कपड़ा मशीनरी को देखने के लिए पहले दिन लगभग 7000 और दूसरे दिन लगभग 8000 खरीदार आए। आज तीसरे और अंतिम दिन लगभग 6000 वास्तविक खरीदार प्रदर्शनी देखने पहुंचे। इस प्रकार तीन दिनों के दौरान 21,000 से अधिक खरीदारों ने सीटेक्स-2022 (सीजन 2) प्रदर्शनी का दौरा किया। 
Tags: SGCCI