सूरत की दीवारें ऐसे बनेंगी खूबसूरत, जानें क्या है महापालिका का प्लान

सूरत की दीवारें ऐसे बनेंगी खूबसूरत, जानें क्या है महापालिका का प्लान

NGO और आर्किटेक्चर के छात्रों के साथ मिलकर महानगर पालिका द्वारा किया जा रहा है सूरत शहर को रंगीन बनाने का प्लान

विश्वस्तरीय शहर बनता जा रहा सूरत आखिरकार सालों बाद देश के स्वच्छ शहरों की सूची में जगह बनाने में सफल रहा है। सुरतियों की भावना और सूरत मनपानी टीम के संयुक्त प्रयासों के कारण लगातार दो वर्षों से स्वच्छ शहरों में सूरत दूसरे स्थान पर है। अब सूरत मनपानी टीम ने स्वच्छ शहर को 'सुंदर' बनाने के लिए जनता की भागीदारी से सार्वजनिक दीवारों और शहर के पुलों के नीचे 'प्लेस मेकिंग' की अवधारणा को अपनाया है, जो सफल भी हो रहा है। आजकल कॉलेज के छात्र, एनजीओ कार्यकर्ता, ड्राइंग उत्साही शहर की दीवारों पर नई पेंटिंग बनाकर शहर के सौंदर्यीकरण में अपना योगदान दे रहे हैं। राज्य के अन्य शहरों जैसे वडोदरा, जूनागढ़ में कई साल पहले सार्वजनिक दीवारों पर चित्र बनाकर शहर को सुंदर बनाने की अवधारणा है। हालांकि अब सूरत ने भी उस दिशा में शुरुआत कर दी है। वॉल पेंटिंग की वजह से पुल के आसपास और नीचे की खूबसूरती देखने वाले लोग गंदगी करने से हिचकते है। 
प्रत्येक जोन में प्रायोगिक आधार पर दो दीवारों और एक पुल का चयन किया गया है। जिसमें रांदेर जॉन के स्टार बाजार के सामने के वाले ब्रिज और भुलका भवन स्कूल के सामने की जगह पसंद की गई है। जबकि अठवा जोन में एसवीएनआईटी दीवार के सामने, युपीनगर, सूरत हवाई अड्डे आदि में ड्राइंग की योजना बनाई गई है। यह सभी कार्य एनजीओ और आर्किटेक्चर के छात्रों की सहायता से किया जा रहा है। 
केंद्र सरकार के स्वच्छता सर्वेक्षण मिशन के तहत इसे स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए विभिन्न गतिविधियां की जाती हैं। शहर की सुंदरता को बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रयास किए जा रहे हैं। इस साल स्वच्छता सर्वेक्षण में सूरत शहर को दूसरा स्थान मिला है। लेकिन अब सूरत नगर निगम इस सर्वे मिशन में पहली रैंक हासिल करने के लिए कमर कस रहा है। शहर के कई नगरवासी वर्तमान में पुल पर रंगीन सुंदर पेंटिंग देख रहे हैं, जो प्लेस मेकिंग का ही हिस्सा है। यानी स्वच्छता सर्वेक्षण मिशन शहर को सुंदर बनाने का प्रयास कर रहा है। शहर के कई फ्लाईओवर पर फिलहाल पेंटिंग का काम चल रहा है। जो शहर के विभिन्न संगठनों द्वारा किया जा रहा है। 
2 साल पहले, सूरत नगर निगम द्वारा ही विभिन्न दीवार और फ्लाई ओवरब्रिज को चित्रित किया जा रहा था। लेकिन अब कई एजेंसियां ​​पेंटिंग देखकर ऐसी पेंटिंग करने के लिए सूरत नगर निगम के साथ आ रही हैं। इसके चलते महानगर पालिका ने भी विभिन्न संस्थाओं को पेंटिंग करने की अनुमति दी है। जिसके चलते कई एजंसियों द्वारा खुद के खर्च पर शहर की दीवालों पर पेंटिंग की जा रही है।
Tags: Gujarat