सूरत : छात्राओं के हिजाब पहनकर परीक्षा देने पहुंचने से विवाद खड़ा हो गया।

सूरत :  छात्राओं के हिजाब पहनकर परीक्षा देने पहुंचने से विवाद खड़ा हो गया।

कापोद्रा हीराबाग के पास पी.पी.सवाणी स्कूल में प्रखरता शोध परिक्षा देने आयी अन्य स्कूल की छात्राओं के हिजाब पहनने का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारी को हिरासत में लिया

विवाद के बाद छात्राओं को पुलिस द्वारा कार में सुर‌िक्षित घर  ले जाया गया
सूरत के वराछा में एक हिंदू इलाके के एक स्कूल में हिजाब पहनकर आए छात्रों के आने से स्थानीय निवासी और हिंदू संगठन नाराज हो गए थे। हिंदू संगठन के नेता स्कूल के बाहर जमा हो गए। स्कूल जाने और विरोध करने पर विश्व हिंदू परिषद के सात से आठ कार्यकर्ताओं को हिंदू संगठनों ने हिरासत में ले लिया। जब विश्व हिंदू परिषद के पदाधिकारी स्कूल पहुंचे इसकी सूचना पुलिस को मामले कीमिलते ही उनके खिलाफ कार्रवाई की गई। उधर परीक्षा पूरी होने पर छात्रों को कार में बिठाकर ले जाया गया। 
हिजाब में आयी छात्राओं को लेकर काफी विवाद हुआ था। इसलिए पुलिस ने स्कूल की घेराबंदी कर दी। चार बजे जैसे ही परीक्षा समाप्त हुई, छात्रों को अलग-अलग कारों में ले जाया गया। छात्राओं को मीडिया से भी दूर रखा गया।
पी.पी. सवानी स्कूल के प्रिंसिपल संजय गोहिल ने बयान देते हुए कहा कि स्कूल में टैलेंट सर्च टेस्ट कराया गया था, जिसमें करीब चार सौ छात्र परीक्षा देने आए थे। वराछा के एमआई स्कूल की बारह छात्राएं भी परीक्षा देने आई थीं। इस परीक्षा में युनिफोर्मअनिवार्य नहीं है। हमारी एकमात्र जिम्मेदारी परीक्षा में बैठने वाले छात्रों की प्रामाणिकता और परीक्षा रसीद की जांच करना था। इसके अलावा हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं है। कुछ गेट के बाहर विरोध कर रहे थे, जिन्हें पुलिस ने हिरासत में लिया था। 
कर्नाटक का मुद्दा जहां गर्माता जा रहा है वहीं अब ऐसी स्थिति शुरू हो गई है, जिसकी गूंज गुजरात में भी शुरू हो गई है। हिजाब पहने मुस्लिम छात्रों ने स्कूल पहुंचते ही स्कूल के अंदर जमकर तलाशी ली। 
इस तरह विश्व हिंदू परिषद ने नारेबाजी की कि वे हिजाब पहन कर स्कूल नहीं आ सकते। देश के अंदर का माहौल अब तनावपूर्ण होता दिख रहा है। 
देश के अंदर इस मुद्दे पर गर्मागर्म बहस हो रही है। हिंदू संगठनों के लिए धार्मिक पोशाक पहनना और स्कूलों और कॉलेजों में इस तरह के प्रतिबंध की मांग करना आम होता जा रहा है। हर स्कूल में छात्रों के लिए यूनिफॉर्म की मांग होती है। स्कूल में किसी भी धार्मिक पोशाक में ऐसा करना उचित नहीं है। इस तरह का विरोध पूरे देश में देखने को मिल रहा है। 
विश्व हिंदू परिषद संगठन ने कहा है कि गुजरात को शाहीन बाग बनाने की मशीन भी चल रही है। इसी के तहत धार्मिक भावना की ऐसी हरकत की जा रही है। जो छात्र स्कूल आते हैं वे अपनी धार्मिक पोशाक पहनकर कैसे आ सकते हैं। यही बड़ा सवाल है। इस पर ध्यान नहीं दिया जाएगा। आगे कहा गया कि पूरे गुजरात से विरोध प्रदर्शन होंगे। 

Tags: