सूरत महानगरपालिका में पहली बार पेश हुआ ई-बजट

सूरत महानगरपालिका में पहली बार पेश हुआ ई-बजट

महानगरपालिका की आम बैठक में 7288 करोड़ रुपये के बजट पर चर्चा, आप पार्षदों ने घर से टिफिन लाकर खाया, विपक्ष द्वारा हंगामे की आशंका के बीच सुरक्षा बढ़ा दी

लता मंगेशकर और ग्रीष्मा को श्रध्दांजली देकर आम सभा पांच मिनट के लिए स्थगित रही
सूरत नगर निगम की स्थायी समिति के अध्यक्ष परेश पटेल ने बुधवार सूबह 9 बजे आम सभा की बैठक में महानगरपालिका तथा शिक्षा समिति का वर्ष 2021-22 का संशोधित और वर्ष 2022-23 का ड्राफ्ट बजट पेश किया।  मनपा के 7288 करोड़ रुपये का बजट पेश कर विस्तृत चर्चा शुरू हुई। इस बजट में उन्होंने विद्यार्थियों को केवल 300 रुपये प्रति माह के हिसाब से असीमित बस यात्रा की घोषणा की। इस साल पहली बार बजट पेश करने पर बजट में किस तरह का प्रावधान किया गया है इसकी विस्तृत जानकारी स्थायी समिति के अध्यक्ष ने दी है। 
वहीं नगर पालिका के आम आदमी पार्षद के भाजपा में शामिल होते ही बैठक को हंगामे से बचाने के लिए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। लता मंगेशकर और ग्रिश्मा को श्रध्दांजली के बाद आम सभा पांच मिनट के लिए स्थगित कर दी गई। श्रध्दांजली के बाद आम सभा में बजट का काम शुरू हुआ। 
सूरत महानगरपालिका का बजट पहला ऐसा जनरल बना, जिसे पेपरलेस और ई-बजट के रूप में  पेश किया गया। निगम द्वारा नगरसेवकों को लैपटॉप उपलब्ध कराए गए हैं। इसे पहली बार एक साथ बड़े पैमाने पर इस्तेमाल करते हुए देखा गया था। स्थायी अध्यक्ष ने कहा कि इस ई-बजट से पर्यावरण के संरक्षण के साथ-साथ आर्थिक बचत भी होती है।  इस बजट में यह घोषणा की गई थी कि पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ऊर्जा बचत का लक्ष्य बीआरटीएस रूट पर सोलर पैनल लगाकर बिजली पैदा करने की प्रक्रिया शुरू करना होगा। बीआरटीएस रूट पर सोलर के साथ होर्डिंग्स लगाने की भी योजना है। इसके अलावा इस बजट में आग के संचालन को बेहतर बनाने के लिए कमांड और कंट्रोल को मिलाने का काम किया जाएगा। आपदा के पांच से सात मिनट के भीतर, प्रत्येक पदधारी, अधिकारी और ऑपरेशन में शामिल होने वालों को तुरंत सूचित करने के लिए जियो-मैपिंग के साथ एक संदेश भेजा जाएगा। यह ऑपरेशन आग दुर्घटना के मामले में तेजी से संचालन को सक्षम करेगा। उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने शहर की मुख्य सड़क डामर सड़क के बजाय सीसी सड़क के निर्माण में तेजी लाने के लिए 100 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। जहां ट्रैफिक की समस्या है वहां पुल या फ्लाईओवर ब्रिज बनाकर ट्रैफिक की समस्या से बचा जा सकता है। सभी जोन में 50 बेड के अस्पताल शुरू करने की भी घोषणा की गई। बीजेपी में शामिल हुए 6 पार्षदों की पहली आम बैठक होने से हंगामे की आशंका के चलते महानगरपालिका परिसर में कडा बंदोबस्त था। 
आम सभा में लता मंगेशकर और ग्रीष्मा को श्रद्धांजलि दी गई
पसोदरा की ग्रीष्मा वेकारिया की निर्मम हत्या का विडियो वायरल होने से इस घटना की चर्चा पूरे देश में हो रही है। महानगरपालिका की सामान्य सभा में महापौर हेमाली बोघावाला ने बुधवार को ग्रीष्मा को श्रद्धांजलि देने के लिए आयोजित निगम की आम सभा में बैठक को पांच मिनट के लिए स्थगित करने का प्रस्ताव भी रखा। साथ ही लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि देने का प्रस्ताव डिप्टी मेयर दिनेश जोधानी ने पेश किया। ग्रीष्मा और लता मंगेशकर के श्रध्दांजली देने के लिए 2 मीनिट का मौन के बाद 5 मीनिट के लिए सभा स्थगित रही। उसके बाद सामान्य सभा में बजट का कार्य आगे बढाया गया। 
विपक्ष ने सफेद कपड़े पहनकर शोक जताया
नेता प्रतिपक्ष धर्मेश भंडारी ने कहा कि आम आदमी पार्टी के सभी पार्षद आज आम सभा की बैठक में सफेद कपड़े पहन कर आए हैं। जो 6 पार्षद हाल ही में आम आदमी पार्टी छोड़कर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए हैं। उन्होंने अपनी अंतरात्मा और आत्मा को मार डाला है। हम सब आज आम सभा में सफेद रंग में शोक मनाने और अपनी संस्कृति के अनुसार उन्हें श्रद्धांजलि देने आए थे।
सामान्य कार्यकर्ता की मांग पर पार्टी ने शहीद स्मारक बनाने का निर्णय लियाः विजय चौमाल
आंजणा डुंभाल क्षेत्र से पार्षद विजय चौमाल ने बजट की आम सभा में अपने संबोधन में कहा कि 25 साल पूर्व जब मै वराछा त्रिकमनगर में रहता था तभी झुग्गी बस्ती से होकर कामकाज के लिए सहारा दरवाजा तक पहुंचता था। उस समय के शासकों के पास दिर्घद्रष्टी ही नही थी। जैसे ही भाजपा ने सूरत महानगरपालिका की सत्ता संभाली तो शहर विकास की ओर आगेकुच करने लगा। आज विश्व मे सबसे तेज गती से विकसित शहर बन चुंका है। पार्टी के समक्ष मैने शहर में शहीद स्मारक बनाने की मांग रखी तो पार्टी ने तुरंत मेरी मांग के अनुसार वेसू में करोडों रूपये की लागत पर शहीद स्मारक बनाने का निर्णय लिया है। शहीद स्मारक में शहर की जनता तथा युवाओं  को शहीदों के बारे मे जानने से सेना के प्रति गर्व का अहेसास होगा। अधिक से अधिक युवा सेना में शामिल होने के लिए प्रेरित होंगे। 
Tags: