सूरत : पड़ोसी महिलाओं के बीच अंधविश्वास और वहम दुर करने के लिए अभयम महिला हेल्पलाइन हुई मददगार

सूरत : पड़ोसी महिलाओं के बीच अंधविश्वास और वहम दुर करने के लिए अभयम महिला हेल्पलाइन हुई मददगार

१८१ अभयम महिला हेल्पलाईन महिलाओं को घरेलु हिंसा के साथ अंधविश्वास जैस मामलों में भी योग्य सलाह देकर मददगार साबित हो रही है

घर के सदस्य पडोशी के टोटके की वजह से बीमार होने की अंधश्रध्दा दुर हुई 
सूरत अडाजन से एक महिला का 181 महिला हेल्पलाइन में फोन आया कि उसका पड़ोसी उसे जादू टोटके से परेशान कर रहा है।दोनों के बीच तीखी नोकझोंक हुई अभयम टीम उमरा तुरंत मौके पर पहुंची और प्रभावी काउंसलिंग से अंधविश्वास और वहम को खत्म करने में सफल रही। 
मिली जानकारी के अनुसार उर्मिलादेवी  नाम बदल दिया गया है, उनके परिवार के लोग अक्सर बीमार रहते हैं उनके घर के पास तिल मिला था जिसे लेकर उन्हे वहम हुआ था की पडोशी कोई जादु टोटका करता है जिसके कारण परिवार के लोग बिमार रहते है। इस बात को लेकर दोनो पडोशीओं के बीच झगडा हो रहा था। 
अभयम टीम ने अपनी प्रभावी काउंसलिंग के माध्यम से कहा कि यह बीमारी किसी जादू टोटके से नहीं आती है।वर्तमान में वायरल संक्रमण के कारण और शरीर की उचित देखभाल न करने के कारण लोग बीमार हो रहे है।  इस लिए बीमार को तुरंत इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल में ‌चिकित्सा के लिए रेफर कर दिया जाए। इस प्रकार उन्हें उचित मार्गदर्शन देने से उनके मन से अंधविश्वास दूर हो गयी। अभयम की टीम ने आसपास रहने वाली महिलाओं को इकट्ठा किया और उनसे अपने शरीर, अपने आवास और आसपास को साफ रखने का अनुरोध किया। कोरोना रोग और अन्य बीमारियों को रोकने के लिए, साबुन से बार-बार हाथ धोना, स्वच्छता, मास्क का उपयोग, ताजा खूराक खाना, घर की हवा को ताजा रखना आदि बताया गया। अंधविश्वास में न रहें और यदि आपको बीमारी के कोई लक्षण दिखाई दें तो शहरी स्वास्थ्य केंद्र में इलाज कराएं।
Tags: