सूरतः शासकों द्वारा 316 करोड़ रुपये की वृद्धि के साथ 7286.58 करोड़ का बजट मंजूर

सूरतः शासकों द्वारा 316 करोड़ रुपये की वृद्धि के साथ 7286.58 करोड़ का बजट मंजूर

संशोधनों के साथ बजट को स्थायी मंजूरी मिली, सबसे बुनियादी सुविधाओं और स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्र को प्राथमिकता दी गई

बीआरटीएस रूट पर सोलर पैनल, विज्ञापन होर्डिंग लगाकर निगम राजस्व पैदा करेगा
सूरत नगर निगम आयुक्त द्वारा पहले पेश किए गए मसौदा बजट को स्थायी समिति की मंजूरी मिल गई है। स्थायी समिति में शासकों ने निगम के वित्तीय वर्ष के लिए 6970 करोड़ रुपये के बजट को संशोधित कर 7286.58 करोड़ रुपये कर दिया गया है। ताकि निगम राजस्व उत्पन्न करने का प्रयास करे। सूरत नगर निगम के नगर आयुक्त द्वारा पेश बजट में संशोधन कर सत्ताधारी दल ने आज बजट  पारित कर सामान्य सभा में मंजुरी के लिए पेश किया। जिसमें सबसे बुनियादी सुविधाओं और स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्र को प्राथमिकता दी गई है। केनाल बीआरटीएस रूट पर सोलर पैनल और विज्ञापन होर्डिंग लगाकर निगम राजस्व अर्जित करेगा।  
500MGV हरित ऊर्जा को कम करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान के संदर्भ में निगम कुछ महत्वपूर्ण निर्णय ले रहा है। बीआरटीएस रूट पर 10 एमजीवी सोलर से बिजली पैदा की जाएगी। प्रायोगिक आधार पर इस परियोजना के शुरू होने के बाद जनभागीदारी से अगली जरूरत पर धीरे-धीरे सोलर पैनल लगाए जाएंगे। जल संचयन के लिए अमृत 2.0 योजना के तहत कटाई में तेजी लाई जाएगी। इसके लिए अलग से नीति बनाई जा रही है। प्रत्येक अंचल में जनभागीदारी से सामुदायिक भवन, पार्टी प्लाट, उद्यान आदि बनाने का कार्य किया जायेगा। कोरोना काल में श्मशान घाट की जर्जर स्थिति को सुधारने का प्रयास किया गया है। जिसके तहत आयरन टाइड और गैस चेंबर तैयार किया जाएगा। 
नगर प्राथमिक शिक्षा समिति के साथ-साथ सुमन विद्यालय के शैक्षिक स्तर को बढ़ाने के लिए आधुनिक विद्यालयों को तैयार किया जाएगा। मौजूदा स्कूलों में और क्लासरूम उपलब्ध कराने पर कुल 90 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। हर जोन में एक नगर प्राथमिक शिक्षा समिति स्कूल और एक सुमन स्कूल तैयार हो सके इस तरह से काम किया जाएगा । शहर की प्राथमिक शिक्षा समिति के सभी छात्रों की वर्दी एक समान हो, इसके लिए भी खर्चा किया जाएगा। निगम स्वास्थ्य सेवाओं पर ध्यान केंद्रित कर दीन दयाल औषधालयों पर काम शुरू करने की तैयारी कर रहा है। वर्तमान में शहर में 88 फार्मेसियों का संचालन हो रहा है। जिसमें 60 फार्मेसियों को जोड़ा जाएगा। स्वास्थ्य केंद्रों पर सामान्य रक्त रिपोर्ट नि: शुल्क रोगियों को देने की योजना है। 
सूरत नगर निगम का बजट बहुत अच्छा और बिना नई परियोजनाओं के लग रहा है। सूरत शहर के लिए किसी भी बड़े काम को प्रमुख विकास घोषित नहीं किया गया है। पुरानी परियोजनाओं का अभी भी बजट में घोषणा किया जा रहा है। नगर आयुक्त द्वारा पेश किया गया बजट सत्तारूढ़ दल द्वारा ऐसे पेश किया गया है जैसे कि उसने केवल मामूली बदलाव के साथ औपचारिकता पूरी की हो। सूरत नगर निगम के सामने सबसे बड़ी चुनौती नया राजस्व उत्पन्न करना है जबकि नए शामिल क्षेत्र के भीतर प्राथमिक सुविधा की लागत एक बड़ी चुनौती होगी।
Tags: