धरोहर : समान रंगों की अनोखी थीम पर तैयार हो रहा सूरत का किला और आसपास का इलाका

धरोहर : समान रंगों की अनोखी थीम पर तैयार हो रहा सूरत का किला और आसपास का इलाका

किले का पहला चरण 21.73 करोड़ रुपये की लागत, दुसरे चरण में खर्चे 40 करोड़ रुपये

सूरत नगर निगम ने शहर के गौरवशाली इतिहास को लोगों के सामने रखने के लिए और इतिहास को जीवित रखने के लिए ऐतिहासिक विरासत विकसित की जा रही है। इसी क्रम में 16वीं सदी में बने सूरत के किले को भी फिर से विकसित किया जा रहा है। इस किले का पहला चरण पूरा हो चुका है जिसे दो साल पहले खोला गया था। अब जानकारी सामने आई है कि इसके दूसरे चरण का काम जल्द पूरा होने वाला है और दो से तीन महीनों में इसका भी अनावरण किया जाएगा। 
बनचनिधि पाणि ने बताया कि किले का पहला चरण 21.73 करोड़ रुपये की लागत से पूरा हुआ। दूसरे चरण में 40 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आई है। नगर आयुक्त ने कहा कि किले के चारों ओर ऐतिहासिक धरोहरों को समान रूप से रंगकर पूरे क्षेत्र को थीम थीम विकसित किया जाएगा।
आपको बता दें कि मनपा ने अधिक जानकारी देते हुए कहा कि किले का विकास कार्य जोरों पर चल रहा है। आने वाले दिनों में किले में लाइट एंड साउंड शो भी शुरू होगा। किले के बारे में जानकारी देने वाली एक किताब भी जल्द ही प्रकाशित की जाएगी ताकि नागरिकों को किले के बारे में सारी जानकारी आसानी से मिल सके।
दूसरे चरण में किले के पांच टावरों में से चार का काम पूरा हो चुका है। आखिरी टावर पर काम चल रहा है। किले के जीर्णोद्धार में सीमेंट का प्रयोग नहीं किया गया है। किले को पुराने किले जैसा बनाने के लिए विशेष प्रयास किए गए हैं। इसके लिए महाराष्ट्र के स्पेशल ब्लॉक लेजर का इस्तेमाल किया गया है। वहीं किले के रैंप को पहले की तरह असली बनाया गया है। तो यह एक पुराने निर्माण की तरह दिखता है।
Tags: