मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का सबसे पहला रेलवे स्टेशन सूरत में बनेगा

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का सबसे पहला रेलवे स्टेशन सूरत में बनेगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के तहत सबसे पहला रेलवे स्टेशन सूरत में बनेगा। बुधवार को इस संबंध में आधिकारिक रूप से जानकारी साझा की गई। नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड के अधिकारी के हवाले से मीडिया में प्रकाशित खबरों में बताया गया है की मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन के रूट पर वापी, बिलीमोरा, सूरत और भरूच रेलवे स्टेशनों के लिए तेज गति से काम चल रहा है और दिसंबर 2024 तक इनके पूरा होने की संभावना है। इन चार स्टेशनों में से सबसे पहले सूरत रेलवे स्टेशन बनकर तैयार होगा।
रिपोर्ट्स के अनुसार रेलवे मंत्रालय के अधिकारी ने यह भी बताया है कि इस पूरे रूट पर चार स्टेशनों के अलावा 237 किलोमीटर लंबा एक एलिवेटेड पूल नूमा स्ट्रक्चर भी तैयार होने जा रहा है, जो एक प्रकार से कई आर्चीज, खंभों या स्तंभों की एक सीरीज होती है। पिछले वर्ष दिसंबर महीने में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि भारत की प्रथम बुलेट ट्रेन 2026 में सूरत और बिलिमोरा के बीच संचालित होगी। आपको बता दें कि सूरत और बिलीमोरा के बीच का अंतर 50 किलोमीटर है।
प्रतिकात्मक फाइल तस्वीर
रिपोर्ट के अनुसार जहां तक मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन के रूट पर चल रहे कामकाज का संबंध है, इस प्रोजेक्ट के तहत भूमि अधिग्रहण का काम चल रहा है। सांसद डॉ श्रीकांत एकनाथ सिंह और डॉक्टर सुजय राधाकृष्ण विखे पाटील को जवाब देते हुए रेल मंत्री ने संसद में कहा था कि परियोजना के लिए गुजरात में 98.62 प्रतिशत जमीन का अधिग्रहण हो चुका है। केंद्र शासित प्रदेश दादरा नगर हवेली में भी पूर्ण अधिग्रहण एवं महाराष्ट्र में 56.39% भूमि का अधिग्रहण किया जा चुका है।
आपको याद होगा कि मुंबई और अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन कॉरिडोर परियोजना का उद्घाटन 2017 में किया गया था। आरंभ में यह योजना 2023 तक पूर्ण होने का लक्ष्य रखा गया था लेकिन भूमि अधिग्रहण के मामले में विवाद के चलते यह परियोजना लंबित होती चली गई है। 508 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर में मुंबई में बांद्रा कुर्ला कंपलेक्स, थाने, विरार, बोईसर, वापी, बिलिमोरा, सूरत, भरूच, वडोदरा, अहमदाबाद, और साबरमती स्टेशन रूट में शामिल किए गए हैं।
Tags: