सूरत के इस मंदिर में भगवान शिव को चढ़ाये जाते है जीवित केकडे, जानें क्या है कारण

सूरत के इस मंदिर में भगवान शिव को चढ़ाये जाते है जीवित केकडे, जानें क्या है कारण

भारत देश मंदिरों का देश है। देश के विभिन्न स्थानों पर कई चमत्कारिक मंदिर आए है। तो कई मंदिर अपनी अनोखी प्रथा के लिए मशहूर है। ऐसा ही एक मंदिर है सूरत में आया रामनाथ घेला का मंदिर, जिसमें आए भगवान शिव के शिवलिंग पर जीवित केकड़े चढ़ाने की परंपरा है। तापी नदी के किनारे आए रामनाथ घेला मंदिर में शुक्रवार को रामनाथ दादा के मंदिर की सालगिरह मनाई गई थी। 
स्थानीय लोगों के अनुसार, सूरत के उमरा इलाके में आए इस पौराणिक मंदिर में श्रावण महीने में तथा पोष वद की एकदशी में उनके दर्शन का काफी माहात्म्य है। माना जाता है कि भगवान राम के पिता के साथ जुड़ी एक मान्यता के अनुसार जिस किसी को भी कान की तकलीफ होती है वह यहाँ महादेव को जीवित केकड़े चढ़ाते है। सालों से चल रही यह प्रथा आज भी लगातार चलती आ रही है। 
यह प्रथा दशकों से चली आ रही है। तापी के तट पर मंदिर के पास एक श्मशान भूमि है। जिसके बाद यहां कई लोग पितरों के तर्पण का संस्कार करते हैं। शुक्रवार को पोश वड़ एकादशी पर सुबह से ही श्रद्धालु महादेव के दर्शन के साथ जीवित केकड़े चढ़ाते नजर आए। तापी के तट पर थरथर तर्पण अनुष्ठान के साथ-साथ गांव में पारंपरिक मेले के दृश्यों के साथ लोगों की भीड़ देखने मिलती है।