सूरत : पतंग की डोर से रहे सावधान, उत्तरायण के एक सप्ताह से पूर्व हुई दो घटनाएं

सूरत : पतंग की डोर से रहे सावधान, उत्तरायण के एक सप्ताह से पूर्व हुई दो घटनाएं

बारडोली में हुए दो हादसे में एक का गला कटा, 24 टाके लगे तो दूसरे के पैर की हड्डी निकल गई

भारी संख्या में पतंगों के उड़ने से बाइक सवारों के लिए सड़कें हुई खतरनाक
मकर संक्रांति का त्योहार नजदीक आने के साथ ही शहर सहित सार्वजनिक सड़कों से मोटर साइकिल चालकों का गुजरना बेहद खतरनाक होता जा रहा है। बारडोली में पिछले दो दिनों में दो मोटरसाइकिल सवार पतंग की डोर से गंभीर रूप से घायल हो गए हैं।
 गुरुवार को बाबेन में एक युवक के गले में पतंग की डोर आ जाने से गले में चोट लगने से नजदीक के अस्पताल ले जाया गया, जहां 24 टांके लगाये। जबकि एक अधेड़ व्यक्ति को गुरुवार को गांधी रोड पर पैर में गंभीर चोट लगने से अस्पताल ले जाया गया। बारडोली कस्बे में नगर पालिका ने कडोद स्टेट हाईवे पर पतंगबाजी से बचने के लिए तार लगाने शुरू कर दिए हैं।
बारडोली कस्बे के नागिनभाई की चाल में रहने वाले और बारडोली शुगर में काम करने वाले प्रवीणभाई मंगूभाई पटेल शुक्रवार दोपहर जब वह अपनी मोटरसाइकिल पर गांधी रोड से गुजर रहे थे, तभी केनरा बैंक के पास पतंग की डोर मुंह पर आ गई, जिसे प्रवीणभाई पकड़ने लगे, जिससे अचानक स्टीयरिंग  से नियंत्रण खो बैठे और सड़क पर दुर्घटनाग्रस्त हो गए। जिससे बड़ा हादसा हो गया। पैर की हड्डी बाहर आ जाने के बावजूद अधेड़ व्यक्ति के साहस दाद देनी चाहिए। तत्काल इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया। जहां देर शाम इलाज शुरू किया गया। ऑपरेशन की नौबत भी आई। 
बाबेन गांव से बाइक पर सामान लेकर लौट रहे युवक के गले में अचानक पतंग की डोरी आ जाने से युवक गंभीर रुप से घायल हो गया। मूल बाबेन गांव एवं हाल धातवा गांव के रहने वाले कैलाश दगाभाई भोंय दोपहर में मोटरसाइकिल से सामान लेकर बाबेन गांव से गुजर रहे थे तभी उनके लगे में पतंग की डोर आ गई। जिससे गला कट जाने से तत्काल सरदार अस्पताल ले जाया गया, जहां उपचार के दौरान अंदर की तरफ 15 और बाहर की तरफ 9 टांके लगे।
उत्तरायण त्यौहार के कुछ ही दिन शेष हैं, पतंग प्रेमियों ने आसमान में पतंगबाजी शुरू कर दी है। जिससे मोटरसाइकिल चलाने वालों को सावधान रहने की जरूरत है। मोटरसाइकिल पर स्टैंड लगा होना चाहिए। गले में पट्टी बांधनी चाहिए। जहां पतंगबाजी होती हो, ऐसे क्षेत्र में वाहन धीरे चलाना चाहिए। चार चक्रीय वाहनों के चलने से पतंग की डोर फंसने के कारण मोटरसाइकिल चालकों के लिए घातक हो जाता है। फ्रेंड्स ऑफ एनिमल वेलफेयर ट्रस्ट, बारडोली के अध्यक्ष जतिन राठौर ने कहा यदि सड़क पर कोई डोरा (धागा) लटका हुआ दिखाई दे तो उसे तुरंत रोककर सड़क से हटा देना चाहिए। 
बारडोली इलाके में गांधी रोड से गुजरते समय मोटरसाइकिल सवारों को बेहद सावधान रहने की जरूरत है। इस सड़क पर पतंग की डोर से काटे जाने की दुर्घटनाएं अधिक होती हैं। जबकि दूसरे तालावडी से हुडको सोसायटी तक भी सावधानी से मोटरसाइकिल चलाने की जरूरत है। उत्तरायण के दिनों में धीरे-धीरे बाइक चलाने की भी सलाह दी जाती है।
भूतकाल में गांधी रोड पर एक होनहार युवक की पतंग की डोर से गला कट जाने से उपचार के दौरान मौत हो गई थी। मकर संक्रांति पर्व से ठीक पहले नगर में पतंगबाजी करने वाले जोर-जोर से पतंग उड़ाने लगते हैं। साथ ही पक्षियों के लिए सुबह-शाम पतंग का डोरा बेहद घातक होता है।
Tags: