सूरत : जीएसटी दर वृद्धि के विरोध में टेक्सटाइल मार्केट पूर्णतया बंद रहे

सूरत : जीएसटी दर वृद्धि के विरोध में टेक्सटाइल मार्केट पूर्णतया बंद रहे

श्रीसालासर, मोटी बेगमवाड़ी व सारोली कपड़ा बाजार के अधिकांश मार्केट बंद रहे

जीएसटी दर 12 प्रतिशत किए जाने के विरोध में व्यापारिक संगठनों की ओर से गुरुवार को टेक्सटाइल मार्केट में  बंद का प्रयास पूरी तरह से सफल रहा है। दिन चढऩे से लेकर देर रात तक व्यापारिक हलचल का केंद्र रहने वाली रिंग रोड की टेक्सटाइल मार्केट में गुरुवार को एक दिवसीय बंद के दौरान पूरी तरह से सन्नाटा पसरा रहा। आलम यह रहा कि रिंग रोड कमेला दरवाजा से लेकर सहारा दरवाजा, श्रीसालासर, मोटी बेगमवाड़ी की अधिकांश कपड़ा मार्केट पूरी तरह बंद रहे। हालांकि इस दरम्यान कुछ व्यापारी दुकाने खोलकर अपना पे‌डिंग काम निपटाते भी देखे गये। सूरत टेक्सटाइल मार्केट में कुछ दुकानें खुली रही, लेकिन बाहर के एक भी व्यापारी नहीं दिखे। व्यापारियों ने काली पट्टी बांधकर एवं काला झंडा लहरा कर विरोध किया। 
उल्लेखनीय है कि गत 18 नवंबर को केन्द्र सरकार की ओर से 5 से बढ़ाकर 12 प्रतिशत जीएसटी करने का नोटिफिकेशन जारी किये जाने के बाद से ही व्यापारी संगठन नाराज है। यही नहीं बल्कि स्थानीय स्तर पर पेशकश करने के बाद सूरत की सांसद एवं कपड़ा राज्यमंत्री दर्शना जरदोश एवं नवसारी का सांसद एवं गुजरात प्रदेश भाजपा प्रमुख सी.आर. पाटिल के नेतृत्व में दिल्ली में केन्द्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण एवं जीएसटी काउंसिल के अधिकारियों से मुलाकात कर जीएसटी दर यथावत रखने की मांग की थी। बावजूद इसके सरकार की ओर से कोई समाधान नहीं आने पर समग्र व्यापारी संगठन गुरुवार को एक दिवसीय बंद का ऐलान किया था। 
जीएसटी दर वृद्धि के विरोध में गुरुवार को सांकेतिक बंद का असर सूरत कपड़ा मंडी के रिंगरोड कपड़ा बाजार, श्रीसालासर कपड़ा बाजार, मोटी बेगमवाड़ी कपड़ा बाजार, सारोली कपड़ा बाजार में सुबह से ही देखने को मिला। सदैव व्यापारिक हलचल के उक्त क्षेत्रों में सुस्ती का आलम रहा और सांकेतिक बंद की वजह से वाहनों की आवाजाही भी नाममात्र की ही रही। उधर, अब व्यापारिक संगठनों समेत कपड़ा व्यापारियों को भी शुक्रवार को नई दिल्ली में बुलाई गई जीएसटी काउंसिल की बैठक से उम्मीद जगी है। 
Tags: