ग्रीनमैन विरल देसाई को ग्लोबल एनवायरनमेंट एंड क्लाइमेट एक्शन सिटीजन अवार्ड से नवाजा

ग्रीनमैन विरल देसाई को ग्लोबल एनवायरनमेंट एंड क्लाइमेट एक्शन सिटीजन अवार्ड से नवाजा

ग्रीनमैन विरल देसाई का दुबई में अंतरर्राष्ट्रीय सम्मान

सूरत के उद्योगपति और ग्रीनमैन के नाम से मशहूर पर्यावरणविद् विरल देसाई को दुबई के पाम अटलांटिस होटल में अंतरराष्ट्रीय सम्मान से सम्मानित किया गया है। वे एकमात्र भारतीय हैं जिन्हें ग्लोबल एनवायरनमेंट एंड क्लाइमेट एक्शन सिटीजन अवार्ड फॉर क्लाइमेट एक्शन से सम्मानित किया गया है। इस समारोह में भारत, ब्रिटेन, अमेरिका, न्यूजीलैंड, पेरिस और मलेशिया सहित ग्यारह देशों के विजेताओं ने भाग लिया। यूएई के फोरेन ट्रेड एन्ड इकोनोमिक डेवलोपमेंट के डायरेक्टर शेख अवाद मोहम्मद मुजरीन भी मौजूद थे।
गौरतलब है कि पिछले 23 दिसंबर को दुबई की पाम अटलांटिस होटल में संस्कृति युवा संस्थान के पंडित सुरेश मिश्रा द्वारा किया गया था। जिसमें भारतीय और विदेशी 28 हस्तियों को भारत गौरव सम्मान से नवाजा गया। इस सूची में मोटिवेशनल स्पीकर पद्मश्री गौर गोपालदास, पोलो प्लेयर अश्विनी कुमार शर्मा, अक्षयपात्र फाउंडेशन के अध्यक्ष पद्मश्री मधु पंडित दास, संगीतकार पद्मभूषण पंडित विश्वमोहन भट्ट, पद्मश्री रामकिशोर छिपा, निर्भया की मां आशादेवी और डच बैंक के सीईओ साकेत मिश्राा जैसे हस्ती शामिल है।
इस संबंध में ग्रीनमैन विरल देसाई ने कहा, प्रकृति सेवा हमें कहीं भी ले जा सकती है। हमें बस प्रकृति में आस्था रखनी है और प्रकृति की रक्षा के लिए कड़ी मेहनत करनी है। वरना सब कुछ अपने आप हो जाता है। यह तीसरी बार है जब मुझे किसी अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। पर्यावरण की रक्षा के लिए मुझे इस अंतरराष्ट्रीय सम्मान के योग्य मानने के लिए मैं भारत गौरव की टीम के साथ-साथ पंडित सुरेश मिश्राजी का भी बहुत आभारी हूं।
उल्लेखनीय है कि दुबई के पाम अटलांटिस होटल में आयोजित समारोह में विरल देसाई ने गांधी टोपी पहनकर गर्व से सम्मान स्वीकार किया, जो कई विदेशी मेहमानों के लिए आकर्षण का केंद्र बना। कई विदेशी गणमान्य व्यक्तियों के साथ-साथ भारत गौरव विजेताओं ने विरल देसाई के पास ग्रीन उधा मॉडल स्टेशन के बारे में पूछताछ की और भारत में अधिक पेड़ लगाने और पर्यावरण मॉडल तैयार करने के लिए एमओयू  पर हस्ताक्षर करने की इच्छा व्यक्त की।
Tags: