सूरत : कचरा निपटान कार्यवाही एक ही एजेंसी को सौंपी जाएगी

इस निर्णय से एक जोन, एक एजेंसी की नई कार्यप्रणाली लागू होगी

शहर में प्रतिदिन 2200 मे. टन कचरा निकल रहा है। इस घन कचरा के निपटान के लिए पालिका ने सुनियोजित व्यवस्था की गई है। वर्तमान समय में चल रही कार्य प्रणाली में अगले दिनों में बड़ा बदलावा होने जा रहा है। एक जोन एक एजेंसी के नए फॉम्र्युला लागू होने जा रहा है। पालिका के रांदेर, उधना और वराछा ए जोन का वर्तमान कॉन्ट्राक्ट अगले साल पूरा हो रहा है। इसके साथ ही नई कार्यप्रणाली के मुताबिक कार्यवाही करने का निर्णय लिया गया है। आरोग्य समिति समक्ष मशीनरी की खरीदी के लिए पेश हुए अंदाज को आज हुई बैठक में स्वीकृति दी गई। 
पालिका द्वारा शहर में डोर टू डोर कचरा एकत्रित किया जा रहा है। इसके लिए जोन के मुताबिक एजेंसी नियुक्त की गई है। डोर टू डोर गार्बेज कलेक्शन करने वाली एजेंसी ट्रांसफर स्टेशन तक कचरा लेकर जाती है। ट्रांसफर स्टेशन से फाइनल डिस्पोजल साइट खजोद में कचरा वहन करके ले जाने के लिए नई एजेंसी को कॉन्ट्राक्ट दिया गया है। एक ही जोन में एक से ज्यादा एजेंसी द्वारा कार्यवाही की जा रही ह। जिसके कारण पालिका को सालाना अतिरिक्त रूपये खर्च करने पड़ रहे है। इस खर्च की रक को बचत करने के साथ एक ही एजेंसी को सभी कार्यवाही सौंपने का पालिका ने निर्णय लिया है।
इसके लिए पालिका केंद्र सरकार की ग्रांट से मशीनरी खरीदी करने जा रही है। प्रथम चरण में तीन जोन में नए फाम्र्युला के तहत कार्यवाही शुरू करने के बाद इसका चरणवार सभ्ज्ञी जोन में अनुकरण किया जाएगा ऐसा पालिका सूत्रों ने बाया। अगले साल तीन जोन में डोर टू डोर गार्बेज कलेक्शन की कार्यवाही के लिए नियुक्त एजेंसी की समय मर्यादा पूरी हो रही है। इसके साथ ही पाल, वराछा और भेस्तान ट्रांसफर स्टेशन से कचरा लेक खजोद ले जाने वाली एजेंसी का कॉन्ट्राक्ट भी पूरा होने जा रहा है। ऐसे में नए फॉम्र्यूला लागू करने का तय किया गया है।
Tags: Surat