सूरत : अतिक्रमण दूर करने गई मनपा टीम पर हमला, पालिका की कार्रवाई से लोगों में रोष

सूरत : अतिक्रमण दूर करने गई मनपा टीम पर हमला, पालिका की कार्रवाई से लोगों में रोष

एसआरपी टुकड़ी के साथ अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही हुई

कतारगाम क्षेत्र के अधिकारियों द्वारा अमरोली इलाके में दबाव दूर करने का अभियान शुरू किया गया। लॉरियों पर फल, स्वेटर और सब्जी विक्रेताओं सहित रेडीमेड वस्त्र की लारिया उठाकर ले जाने  से माहौल तनावपूर्ण हो गया था। ऑपरेशन को लेकर छोटे व्यापारियों ने मनपा अधिकारियों पर अपना गुस्सा निकाला। लॉरी व्यापारियों ने दबाव विभाग की टीम पर हमला किया और पथराव किया। एक व्यक्ति को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। जबकि इस हमले की घटना सीसीटीवी में कैद हो गई है।
मनपानी की टीम एसआरपी की टीम के साथ सुबह अमरोली इलाके में अतिक्रमण हटाने के लिए पहुंची। मनपा अधिकारियों के साथ-साथ अन्य दबाव विभाग के कर्मचारियों द्वारा कार्यवाही शुरु करते ही स्थानीय लॉरी व्यापारियों द्वारा  इसका विरोध किया। गलत तरीके से परेशान किया जा रहा हो वे इस तरह पेश कर रहे थे।  अधिकारी किस कारण से उनकी लारियां इस तरह उठा रहे है उस दलीलों से मामला और बिगड़ गया। दबाव विभाग की टीम पर भी लॉरी व्यापारियों द्वारा पथराव किये जाने की भी जानकारी है। 
छोटे व्यापारियों और मनपा के कर्मचारियों के बीच जमकर बहश होने के बाद मनपा के अधिकारियों ने पुलिस को बुलाया। पुलिस के पहुंचने से अफरा-तफरी का माहौल हो गया। व्यापारी अपनी लॉरियों को न उठाने के लिए दबाव विभाग के अधिकारियों के सामने खड़े देखे गए और अपनी लॉरियों को नहीं ले जाने के लिए लगातार  विरोध करते देखे गए। व्यापारियों के बढ़ते विरोध को देखते हुए अमरोली पुलिस ने आखिरकार एक लारी वाले  को गिरफ्तार कर लिया।
इस प्रकार का ऑपरेशन निगम के दबाव विभाग की टीम द्वारा समय-समय पर अलग-अलग जोन में किया जाता है।  लेकिन ठोस नीति न होने पर छोटे व्यापारियों को झूठा प्रताड़ित किए जाने के मामले भी सामने आए हैं। छोटे व्यापारी जीविकोपार्जन के लिए लॉरियों पर जीवनोपयोगी सामान बेचते हैं। लेकिन  केवल नाम मात्र के लिए मनपा अधिकारियों द्वारा लारी उठा लिया जाता है और रुपये लेकर लॉरी वापस कर दिया जाता है तथा व्यापारी फिर लॉरी लगाते हैं। इस प्रकार की स्थिति बार-बार देखने को मिलती है।   कई बार ऐसा लगता है कि मनपा दबाव विभाग के अधिकारी इस तरह की कार्रवाई सिर्फ लॉरियों को छुड़ाने के लिए व्यापारियों से पैसे वसूलने के लिए करते हैं।
Tags: