हनीट्रेप : सूरत के युवक को मरने को मजबूर करने वाले गिरोह का सदस्य हरियाणा से गिरफ्तार

हनीट्रेप : सूरत के युवक को मरने को मजबूर करने वाले गिरोह का सदस्य हरियाणा से गिरफ्तार

आत्महत्या करने से पहले गिरोह को फोटो भेजने के बावजूद मांगे थे पांच हजार रूपये

देशभर में आए दिन हनीट्रेप के मामले सामने आते रहते है। ऐसा ही मामले में सूरत के युवक को जान गंवानी पड़ी। इंस्टाग्राम पर युवक को फ्रेडशीप के बहाने फंसाकर सामने वीडियो कॉल पर युवती नग्र होकर युवक को भी नग्र होने के लिए उकसाया और उसका वीडियो उतारा था। वीडियो के आधार पर गिरोह रांदेर के युवक को गिरोह ने ब्लेकमेल करना शुरू कर दिया। गिरोह के धाक धमकी से तंग आकर आखिरकार रांदेर के युवक ने फांसी लगा ली थी। इस मामले में सूरत साइबर क्राइम ने हरियाणा के फरिदाबाद के सिरोही गांव से 21 वर्षीय युवक को गिरफ्तार किया है।
ओलपाड तहसील निवासी और सूरत में रांदेर इलाके में मेडिकल कॉलेज के पास एक अपार्टमेंट के फ्लैट में सोने गया 27 वर्षीय मोहनीश ने पिछले 31 को सुबह पंखे से रस्सी बांधकर फांसी लगा ली थी। युवक के मौत के दूसरे दिन इंस्ट्राग्राम एकाउंट और वॉट्सएप चेटिंग देखने पर मौत का सही कारण पता चलने पर परिजन चौंक उठे थे। युवक वीडियो कॉलिंग करके अश£ील वीडियो बनाकर ब्लेकमेल करने वाले गिरोह का शिकार बना था। गिरोह ने की चेटिंग और देर रात तीन बार हरियाणा के एक बैंक खाते में 20 हजार रूपये जमा करने की जानकारी मिली थी।
आश्चर्यचकित करने वाली बात तो यह थी कि मोहनीश ब्लेकमेलिंग से इतने हद्द तक परेशान हो गया था कि उसने अब अगर ब्लेकमेल करेंगे तो आत्महत्या करने लूंगा ऐसा कहकर पंखे के साथ रस्सी बांध फोटो निकालकर ब्लेकमेलर को भेजा था। इसके बावजूद गिरोह को दया नहीं आयी और बहन को वीडियो वायरल करने की धमकी देकर और पांच हजार रूपये मांगने पर युवक ने आत्महत्या का रास्ता अपनाया था।
साइबर क्राइम के एसीपी युवराजसिंह गोहिल ने बताया कि रांदेर पुलिस थाने में मामला दर्ज होने के बाद उनकी टीम ने हरियाणा के फरिदाबाद के सिरोही गांव में ऑपरेशन करके 21 वर्षीय सादाबखान साहब जान को गिरफ्तार किया। पकड़ा गया सादाबखान दिल्ली में बी.टेक के छठ्ठे सेमिस्टर का छात्र है।
युवती का प्रि- रेकोर्डेड वीडियो भेजते थे
पुलिस ने बताया कि वे युवती के नाम से फेक आईडी बनाकर चेटिंग करते थे। सामने वाले युवक को उत्तेजित करने के लिए वे प्रि- रेकोर्डेड वीडियो भेजते थे और युवक कपड़े उतारकर अश£ील हरकत करें तो उसका स्क्रीन रेकोर्डिंग चालू करके वीडियो बना लेते थे। कुछ मामलों में तो सामने वाला व्यक्ति अश£ील हरकत नहीं करें तो उस व्यक्ति के फोटो के साथ अन्य किसी का अश£ील वीडियो बनाकर ब्लेकमेल करते थे।
देशभर में फ्रोड करने की आशंका
इंस्ट्राग्राम पर जो फेक आईडी बनायी गई थी और जिस खाते में रूपये जमा हुए थे उस एकाउन्ट के आधार पर सादाबखान का पता मिला। गांव जोखमी होने से पुलिस ने उसे चालाकी से उठाकर सीधे सूरत ले लायी। युवक और उसके साथीदारों ने पूरे देश में कई लोगों को ब्लेकमेलिंग करने की कबूलात के बीच पुलिस ने उसके खाते की जांच शुरू की है। प्राथमिक जांच में गिरोह के खाते में हजारों रूपये जमा होने की जानकारी बाहर आयी है।


Tags: