सूरत : ऑर्थोपेडिक विभाग के ऑपरेशन थियेटर में उपयोगी दो मशीन बंद, मरीज परेशान

सूरत : ऑर्थोपेडिक विभाग के ऑपरेशन थियेटर में उपयोगी दो मशीन बंद, मरीज परेशान

एक मशीन से सर्जरी की जा रही है

दक्षिण गुजरात की सबसे बड़ी अस्पताल नई सिविल अस्पताल में दक्षिण गुजरात समेत कई इलाकों से मरीज इलाज करवाने आते है। इन दिनों नई सिविल अस्पताल के ऑर्थोपेडिक ऑपरेशन थियेटर में ऑपरेशन के लिए उपयोगी आई.आई टीवी (इमेज इंटेंसिटी फायर टीवी)की दो मशीनें खराब होने से मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
मिली जानकारी के अनुसार नई सिविल अस्पताल में ऑर्थोपेडिक  विभाग की ओपीडी में हाथ-पैर की चोट के इलाज के लिए दक्षिण गुजरात समेत कई इलाकों से मरीज आते हैं। रोजाना 12 से 15 बड़ी और छोटी सर्जरी की जाती हैं। आई.आई टीवी का व्यापक रूप से सटीक सर्जरी के लिए उपयोग किया जाता है और यह मशीन ऑपरेशन के लिए एक बुनियादी आवश्यकता है। उसके लिए तीन ऑपरेशन थिएटर में तीन आई.आई टीवी थे। एक बहुत समय पहले टूटा था, दूसरा कंडम है। इसलिए एक मशीन से सर्जरी का वेटिंग बढ़ गया है।
पिछले तीन-चार महीनों में दो आई.आई.टीवी मशीनें खराब हो गई हैं। उस समय केवल एक मशीन से सर्जरी की जाती थी। वह मशीन भी अचानक बिगड़  गई और ऑपरेशन रूक गए है। मशीन को तत्काल ठीक करने की कार्यवाही की जा रही है। अभी एक मशीन से काम चल रहा है। एक ऑपरेशन थियेटर में इस मशीन से सर्जरी कराने के तुरंत बाद मशीन को दूसरे ऑपरेटिंग थिएटर में ले जाया जा रहा है। हालांकि अगर यह मशीन खराब हो जाती है, तो महत्वपूर्ण ऑपरेशन अटक जाएंगे। और परेशानी उठानी पड़ेगी।
Tags: